गाजियाबाद : भारत में कभी नहीं बनेगी आपातकाल की स्थिति : उप राष्ट्रपति

गाजियाबाद। उप राष्ट्रपति जगदीप धनकड़ ने कहा कि भारत में अब कभी आपातकाल की पुनरावृत्ति नहीं होगी। क्योंकि भारत में लोकतंत्र बहुत मजबूत है और गांव, राज्य, संघ स्तर पर संवैधानिक रूप से इसकी गारंटी है। साल 1975 में दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र अंधेरे में चला गया था।
उप राष्ट्रपति साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र स्थित सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (CEL) का स्वर्ण जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि यहां पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने स्वर्ण मंडपम का उदघाटन किया और स्वर्ण जयंती समारोह के प्रतीक चिह्न का अनावरण किया। समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ ने CEL के वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों की भूमिका को स्वीकार करते हुए उन्हें नए भारत का निर्माता बताया। CEL को घाटे में चल रही PSU से विनिवेश की कगार पर लाकर ‘मिनीरत्न’ का दर्जा देने की सराहना करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि CEL दूसरों के लिए खुद को ऊर्जावान बनाने और खुद को प्रेरित करने के लिए एक रोल मॉडल है, ताकि वे भी इसी तरह आगे बढ़ें।
भविष्य है सौर ऊर्जा
युद्ध क्षेत्र में तकनीकों, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, टोही और निगरानी द्वारा बदलते सुरक्षा परिदृश्य को रेखांकित करते हुए धनखड़ ने राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा में CEL के रणनीतिक महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि “इन सभी के केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक्स है। इलेक्ट्रॉनिक्स किसी भी भविष्य के तकनीकी विकास और विस्तार का मूल, आधार बनता है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में CEL द्वारा की गई उल्लेखनीय प्रगति पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा कोई विकल्प नहीं है, बल्कि यह भविष्य है।
Exit mobile version