छत्तीसगढ़ में आचार संहिता लागू, दो चरण में होगा मतदान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता लागू होने के बाद निगरानी दलों ने राज्य के अलग-अलग इलाकों से नकदी, शराब व आभूषण सहित 5 करोड़ 57 लाख रुपए की बरामदगी कर ली है।

विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण व भय मुक्त करने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। जिला प्रशासन के अधिकारियों की माने तो चुनाव आचार संहिता के दौरान निगरानी दलों ने धन और वस्तु के अवैध परिवहन तथा संग्रहण पर नजर रखे हुए है। अब तक 5 करोड़ 57 लाख 18 352 रुपए की बरामद की की है। इसके अलावा निगरानी दल ने 11 हजार 851 लीटर अवैध शराब जब्त की है। जब्त शराब की कीमत 37 लाख 57 हजार 549 रुपए बताई जा रही है। इसके अलावा सभी टीमों ने अन्य मादक पदार्थ भी बरामद किए जिनकी कीमत 62 लाख रुपए बताई जा रही है। प्रशासन का यह भी दावा है कि इन टीमों ने 63 किलो से अधिक के आभूषण बरामद की हैं, जिनकी कीमत एक करोड़ 70 लाख रुपए आकी गई है। अभी भी चुनाव आयोग के निर्देश पर चेकिंग अभियान जारी है।

दो चरणों में होगा मतदान
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा पहले चरण में 7 नवंबर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी। 7 नवंबर को पहले चरण में 20 विधानसभा क्षेत्र में और दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा। इसके बाद सभी की मतगणना 3 दिसंबर को होना तय हुआ है। चुनाव को शांति से संपन्न करने के लिए पुलिस प्रशासन चुनाव आयोग के निर्देश पर लगातार चेकिंग अभियान चलाकर बड़ी कार्रवाई कर आचार संहिता का पालन कर रहा है। ताकि चुनाव भय मुक्त, ईमानदारी से कराया जा सके।

दाखिल हुए 16 नामांकन पत्र
7 नवंबर को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए अब तक 23 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं। फिलहाल अभी भी 20 अक्टूबर तक नामांकन प्रक्रिया जारी है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उसके बाद 23 अक्टूबर को नाम वापसी की जाएगी। जो उम्मीदवार नाम वापसी लेना चाहते हैं वह वापस भी ले सकते हैं। वहीं इसके बाद प्रत्याशियों की सूची घोशित होगी और चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। ताकि प्रत्याशी अपना प्रचार-प्रसार कर सकें। हालांकि प्रचार में भी आचार संहिता के नियमों का पालन करना होगा।

Exit mobile version