करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले छह साइबर अपराधी पकड़े

नई दिल्ली। पूर्वी जिले की साइबर थाना पुलिस ने देश के अलग-अलग राज्यों से कोरियर में ड्रग्स और दूसरे आपत्तिजनक सामान होने की बात कहकर लोगों से करोड़ रुपए की ठगी करने वाले छह शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस गिरफ्तार साइबर अपराधियों से पूछताछ कर रही है कि अब तक उन्होंने कितने करोड रुपए की ठगी की वारदात को अंजाम दिया है और उनके साथ और कितने लोग जुड़े हुए हैं। गिरफ्तार किए सभी छह साइबर अपराधी दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान इलाके के रहने वाले बताए जा रहे हैं।
पुलिस उपायुक्त अपूर्वा गुप्ता ने साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर बताया कि वसुंधरा एंक्लेव निवासी दिपांशु वैद्य ने बताया कि उनके मोबाइल फोन पर 29 अप्रैल को एक कॉल आई। कॉलर ने बताया कि वह फेडेक्स कोरियर की मुंबई ब्रांच से बोल रहा है। इसके बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। मामले की तफ्तीश एसआई नरेश कुमार, तलविंदर सिंह व अन्यों को सौंप दी गई। ठगी की रकम अंश के रोहतक स्थित एक खाते में गई थी। पुलिस ने उसकी पड़ताल की तो पता चला कि एक ही दिन में खाते में 3.20 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है। पुलिस उपायुक्त ने बताया गिरफ्तार साइबर अपराधियों ने अपने गांव खेड़ी सांपला रोहतक निवासी अंश उर्फ अंशु, गांव करोर रोहतक निवासी सम्राट, बलिया, यूपी निवासी प्रांजल कुमार साहनी, मोरना, मध्य प्रदेश निवासी सत्येंद्र ढाका, पनवेल, महाराष्ट्र निवासी वेदांत प्रभाकर नगरकर, और दिल्ली निवासी विशाल जोशी बताया।
ऐसे हुई गिरफ्तारी
पुलिस ने बताया कि बैंक खाते की डिटेल के आधार पर सबसे पहले दिल्ली के मयूर विहार से अंश और सम्राट को गिरफ्तार किया गया था। सम्राट और अंश की बताए गए आधार पर पुलिस ने प्रांजल को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया। प्रांजल से की गई पूछताछ के बाद पुलिस ने और सभी तीन आरोपियों को गिरफ्तार करके कड़ाई से पूछताछ की तो सभी ने साइबर क्राइम करने की घटना को कबूल कर लिया। पुलिस की जांच में पता चला है कि इन लोगों ने अब तक करोड़ों रुपए की साइबर ठगी लोगों से की है। पुलिस का कहना है की जांच के बाद ही सभी पीड़ितों की रकम वापस की जाएगी । फिलहाल पूरे प्रकरण की बारीकी से जांच चल रही है।
Exit mobile version