दिल्ली में चोरी का हैरान करने वाला तरीका, 40 मीटर गहरी सुरंग खोद पाइपलाइन से चुराते थे तेल

दिल्ली। राजधानी दिल्ली से हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। पुलिस ने आईओसीएल पाइपलाइन से तेल चोरी करने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया है। साथ ही चोरी में इस्तेमाल किए गए कई उपकरण भी बरामद किए गए हैं।

दिल्ली-पानीपत सेक्शन में एक पाइपलाइन के अंदर आपूर्ति का निरीक्षण करते समय इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों को कुछ गड़बड़ महसूस हुई। जो रिसाव की संभावना का संकेत दे रही थी। बुधवार को एक शिकायत के बाद पुलिस ने उस जगह की तलाशी की। जहां से तेल चुराया जा रहा था। द्वारका के पोचनपुर गांव में एक गौशाला के अंदर पाइपलाइन से चोरी की जा रही थी। पुलिस ने जमीन मालिक को गिरफ्तार कर लिया है और तेल चोरी करने वाले मुख्य संदिग्ध अभी भी फरार हैं।

द्वारका पुलिस उपायुक्त हर्ष वर्धन ने कहा कि आरोपी की पहचान पोचनपुर गांव निवासी राकेश कुमार के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि जिस जमीन को खोदा गया, वह उसका मालिक है। डीसीपी ने कहा, ‘टीम मौके पर पहुंची और खुदाई के बाद पाया कि पाइपलाइन में छेद करके तेल निकालने की एक मशीन उस स्थान पर स्थापित की गई थी जिसमें दो प्लास्टिक पाइप जुड़े हुए थे।’इन्हें पाइपलाइन से करीब 40 मीटर की दूरी पर एक प्लॉट में सुरंग बनाकर निकाला गया। इस सुरंग के जरिए प्लास्टिक की पाइपलाइन गुजरती थी। प्लास्टिक के पाइपलाइन के जरिए ही तेल आरोपियों तक पहुंचता था।

उन्होंने बताया कि अभी पूरा मामले का खुलासा होना बाकी है। आरोपियों ने चोरी के तेल का क्या किया और कहां बेचा इसे अभी जांच का विषय है। यह सब बातें उनकी गिरफ्तारी के बाद ही सामने आएंगी। पुलिस को शक है कि ये लोग पाइपलाइ से तेल चुराकर बेचा करते थे। इन आरोपियों पर पुलिस ने पेट्रोलियम और खनिज पाइपलाइन संशोधन अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम, आवश्यक वस्तु अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस राकेश से उसके बाकी साथियों के बारे में पूछताछ कर रही है।

Exit mobile version