ICC Rankings: दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने सिराज, विराट की रैंकिंग में भी सुधार

भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में सिराज को आठ स्थान का फायदा हुआ। वह नौवें स्थान से सीधे पहले स्थान पर पहुंच गए। वहीं, भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को भी एक स्थान का फायदा हुआ और वह आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मोहम्मद सिराज को एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट लेने का फायदा रैंकिंग में मिला है। 17 सितंबर को कोलंबो में खेले गए एशिया कप फाइनल में भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने महज 21 रन देकर 6 विकेट लिए। एशिया कप फाइनल में किसी भी प्लेयर का ये बेस्ट बॉलिंग फिगर भी है। सिराज ने एक ही ओवर में 4 विकेट भी लिए। वह एक ही ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय भी बने। मोहम्मद सिराज ने पारी में अपने 5 विकेट महज 16 ही गेंद पर ले लिए। उन्होंने वनडे में सबसे कम गेंदों पर 5 विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। उनसे पहले श्रीलंका के चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ 16 ही गेंदों पर 5 विकेट झटक लिए थे। वास ने 2003 में ऐसा किया था।

अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए वनडे गेंदबाजों में क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सिराज के अलावा शीर्ष 10 में यही दो अन्य गेंदबाज रहे जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ। चोट से वापसी करने वाले दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज को रैंकिंग में काफी फायदा हुआ। महाराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो मैच गंवाने वाले दक्षिण अफ्रीका को आखिरी तीन मैच जीतने और सीरीज पर कब्जा जमाने में मदद की। बायें हाथ के इस स्पिनर ने पांचवें वनडे में 33 रन देकर चार विकेट चटकाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल आठ विकेट चटकाए। वह अभी 15वें स्थान पर हैं। यह उनके वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

बाबर को नंबर-1 से हटा सकते हैं गिल
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय ओपनर शुभमन गिल बैटिंग रैंकिंग में बाबर आजम को नंबर-1 पोजिशन से हटा सकते हैं। लेटेस्ट रैंकिंग में गिल ने रेटिंग पॉइंट्स के फासले को कम किया है। पिछले सप्ताह दोनों बल्लेबाजों के बीच 104 पॉइंट्स का फासला था। अब यह घटकर 43 अंकों का रह गया है। टॉप पर काबिज बाबर आजम के पास 857 अंक हैं, जबकि गिल के 814 अंक हो गए हैं।

कोहली को एक स्थान का फायदा
बैटिंग रैंकिंग में विराट कोहली को एक स्थान का फायदा मिला है। वे 9वें से 8वें नंबर पर आ गए हैं। कोहली के 708 पॉइंट हैं। उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रनों की शतकीय पारी का फायदा मिला है। कोहली ने केएल राहुल के साथ नाबाद 233 रनों की साझेदारी की थी।

Exit mobile version