भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया, जन्मदिन पर विराट ने 49वां वनडे शतक जड़ा

कोलकाता। कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के आठवें मुकाबले में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम को 243 रनों से हरा दिया है। भारत की टीम ने आठ मुकाबले जीतकर प्वाइंट टेबल में सबसे ऊपर अपनी जगह बना ली है।

भारत टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई चार ओवर में तेज 50 रन बनाए। इस दौरान रोहित शर्मा कागिसो रबाडा की गेंद पर 24 गेंदों पर 44 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर शुभमन गिल बोल्ड हो गए। शुभमन गिल ने 24 गेंद में 23 रन बनाए। इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शानदार पारी खेलते हुए स्कोर को आगे बढ़ाया। श्रेयस अय्यर ने 87 गेंद में 77 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद केएल राहुल 8 और सूर्यकुमार यादव 22 रन बनाकर आउट हो गए। विराट कोहली ने अपने जन्मदिन पर शानदार पारी खेलते हुए 121 गेंद पर 101 रन रविंद्र जडेजा ने 15 गेंद में 29 रन बनाकर स्कोर को 327 तक पहुंचा। विराट कोहली ने 49वां वनडे शतक जड़ कर सचिन की बराबरी कर ली है। 327 रनों के लक्ष्य का पीछे करने उतरी साउथ अफ्रीका मात्र 83 रन पर ही ऑल आउट हो गई। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने साउथ अफ्रीका का पहला विकेट ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को 5 रनों पर बोल्ड कर लिया। दूसरा विकेट ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा को बोल्ड कर 11 रनों पर,क्लासेन,डेविड मिलर,केशव महाराज, कागिसो रबाडा को आउट कर पवेलियन भेज कर पांच विकेट हांसिल किए। इसके बाद शानदार फार्म में चल रहे मोहम्मद शमी ने एडन मार्करम,रासी वानडर और कुलदीप यादव ने मार्काे जॉन्सन व लुंगी एनगिडी का विकेट लेकर टीम को मात्र 83 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया। जन्मदिन के अवसर पर विराट पारी खेलने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

कोहली को देशभर ने दी बधाई
विराट कोहली ने अपने 35वें जन्मदिन पर कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना 49वां वनडे शतक पूरा किया और सर्वाधिक वनडे शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी की। विराट कोहली के 49वें वनडे शतक पर सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर कहा कि बहुत अच्छा खेला विराट। इस साल की शुरुआत में 49 से 50 तक पहुंचने में मुझे 365 दिन लगे। मुझे उम्मीद है कि आप 49 से 50 तक जाएंगे और अगले कुछ दिनों में मेरा रिकॉर्ड तोड़ देंगे। इसके अलावा विराट कोहली को जन्मदिन पर शतक लगाने पर देशभर से शुभकामनाएं ट्विटर और सोशल मीडिया के माध्यम से दी जा रही है।

16 अंक पर पहुंची टीम
वर्ल्ड कप 2023 में अब तक भारत ने आठ मुकाबले खेले हैं। जिनमें शानदार जीत दर्ज की है। भारतीय टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों अच्छी फार्म में है किसी की वजह से वर्ल्ड कप 2023 के आठ मुकाबले जीतकर टीम प्वाइंट टेबल में 16 अंक पर पहुंची गई है। जबकि वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका 12,ऑस्ट्रेलिया 10, न्यूजीलैंड 8, पाकिस्तान 8 अफगानिस्तान 8 पॉइंट पर है।

Exit mobile version