न्यूजीलैंड को 70 रन से हरा फाइनल में पहुंचा भारत, शमी-विराट ने बनाए विश्व रिकॉर्ड

मुंबई। वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत ने 70 रनों से न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बना ली। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लेकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। सही बल्लेबाजी में विराट कोहली ने भी विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए शतक बनाने में सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए हैं। भारत की जीत पर पूरा देश जश्न मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा नेता अभिनेताओं ने टीम को बधाई दी है।

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी। रोहित शर्मा साउदी की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में 47 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा के आउट होने के बाद शुभमन गिल और विराट कोहली ने भारत का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। इस दौरान गिल ने 41 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। 65 गेंद में 79 रन बनाने के बाद गिल वानखेड़े की गर्मी से परेशान हो गए।  उन्हें क्रैम्प की वजह से वह मैदान के बाहर चले गए। विराट कोहली ने  सचिन के 673 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा श्रेयस के साथ  शतकीय साझेदारी कर भारत का स्कोर 250 रन के पार पहुंचा दिया। विराट कोहली ने 50वां शतक लगाया और भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचा दिया। कोहली 117 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर  आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल के साथ मिलकर भारत का स्कोर 350 रन के पार पहुंचाया। इसके साथ ही श्रेयस ने 67 गेंद में अपना शतक भी पूरा किया। राहुल ने शुभमन गिल ने लास्ट ओवर में पावर तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 397 रन तक पहुंचा दिया। 397 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 327 रनों पर ऑल आउट हो गई।डेरिल मिचेल ने शानदार शुरुआत देते हुए 134 रन की पारी खेली। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने एक विकेट लेकर न्यून्यूजीलैंड को बुरी तरह से सेमीफाइनल से बाहर कर 2019 का बदला ले लिया। 7 विकेट लेकर भारत को शानदार जीत दिलाने वाले मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

पीएम ने दी मोहम्मद शमी को शुभकामनाएं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की शानदार जीत पर टीम को शुभकामनाएं देते हुए ट्विटर के माध्यम से लिखा है आज का सेमीफ़ाइनल शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की वजह से और भी खास हो गया है। इस खेल में और विश्व कप के दौरान मोहम्मद शमी  की गेंदबाजी को क्रिकेट प्रेमी आने वाली पीढ़ियों तक याद रखेंगे अच्छा खेला शमी।

शमी के गांव में भी खुशी की लहर

न्यूजीलैंड की टीम को सेमी फाइनल में हराकर फाइनल में पहुंचने पर भारतीय टीम की जीत पर पूरे देश में जश्न मनाया गया। इस दौरान सात विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के अमरोहा में सहसपुर अलीनगर गांव में जमकर जश्न मनाया गया। देश भर सोशल मीडिया पर मोहम्मद शमी के लिए शुभकामनाएं भेजी जा रही हैं।

Exit mobile version