गेंदबाजों का कहर 302 रन से श्रीलंका को रौंद सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

मुंबई: भारत में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपना वर्ल्ड कप का सातवां मुकाबला भी श्रीलंका को हरा कर जीत लिया है। वर्ल्ड कप में प्वाइंट टेबल पर भारत की टीम 14 अंक के साथ पहले नंबर पर है। वर्ल्ड कप 2023 का 33 वां मुकाबला भारत और श्रीलंका मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम ने 357 रनों का स्कोर बनाया। कप्तान रोहित शर्मा चार रन पारी की दूसरी ही गेंद पर दिलशान मदुशंका ने क्लीन बोल्ड कर दिया। जबकि शानदार पारी खेलते हुए शुभमन गिल और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की। दिलशान मदुशंका ने शुभमन गिल को 92 और विराट कोहली को 88 रनों पर आउट कर पवेलियन बापस भेज दिया है। चौथे विकेट लिए श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने शानदार पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया,लेकिन दुष्मंथा चमीरा की बॉल पर राहुल 19 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने 56 गेंद में तीन चौके और छह छक्के की मदद से 82 रन की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए। टीम के लिए सूर्य कुमार यादव ने 9, मोहम्मद शमी दो रन बनाकर आउट हुए। जबकि रवींद्र जडेजा ने 24 गेंद में एक चौका और एक छक्के की मदद से 35 रन की पारी खेली। भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर जडेजा रन आउट हुए। भारत की टीम ने श्रीलंका के लिए 357 रन का शानदार टारगेट रखा। 357 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम को भारतीय तेज गेंद बलों ने 19 ओवर 4 गेंद में मात्र 55 रनों पर ही ऑल आउट कर 302 रनों से मैच जीत लिया दिया। श्रीलंका की टीम का पहला विकेट पहली गेंद में ही O पर पथुम निसांका के रूप में बुमराह ने चटका दिया। सिराज ने अगले ओवर में दिमुथ करुणारत्ने व सदीरा समरविक्रमा को भी आउट कर दिया। कप्तान मेंडिस भी एक रन बनाकर सिराज का शिकार बन गए। श्रीलंका ने तीन रन पर चार विकेटगवा दिए। इसके बाद मोहम्मद शमी ने पांच और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लेकर श्रीलंका को 55 रनों पर ही अलाउड कर दिया।

मोहम्मद शमी को मिला मैन ऑफ द मैच का खिताब
मैन ऑफ़ ऑफ द मैच का खिताब शानदार गेंदबाजी कर 5 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को दिया गया| शमी ने कहा कि ये एक शानदार जीत है हमारी टीम के लिए| उन्होंने कहा तरह से हमारी तेज़ गेंदबाजी चल रही है हम सब उसका आनंद ले रहे हैं| भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने तीन, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने एक-एक लिए। वहीं श्रीलंका की टीम की ओर से दिलशान मदुशंका पांच और दुष्मंथा चमीरा की लिए।

सातवां मुकाबला जीत के बाद बोले कप्तान रोहित
रोहित ने मैच के बाद कहा मैं बहुत खुश हूं कि हम आधिकारिक रूप से सेमीफाइनल में पहुंच गए। जब हमने चेन्नई में शुरूआत की थी तो यह हमारा लक्ष्य था कि पहले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना है और फिर निश्चित रूप से फाइनल में।’ उन्होंने कहा हमने जिस तरह से सात मैच खेले हैं, ये काफी बेहतरीन रहे हैं। हर किसी ने प्रयास किया। भारत की टीम की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर शुभकामनाएं दी हैं

Exit mobile version