भारत को हराकर छठी बार विश्व विजेता बनी ऑस्ट्रेलिया

अहमदाबाद। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आईसीसी विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 241 रन का लक्ष्य दिया। भारत का पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा इसके बाद लगातार विकेटों की झड़ी लगती रही। 241 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम की शुरुआत थोड़ी खराब हुई, लेकिन ट्रैविस हेड 137 व मार्नस लाबुशेन ने नाबाद 58 रन पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को छठी बार विश्व विजेता बनाया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2003 के वर्ल्ड कप फाइनल में 20 साल पहले जोहान्सबर्ग में 125 रन से हराया था। वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और भारत की दोनों ही टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया दोनों ही टीम में सेम खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरी थी। वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन कर 137 रन बनाने वाले ट्रैविस हेड को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। ऑस्ट्रेलिया इससे पहले टीम, 2015, 2007, 2003, 1999 और 1987 में चौंपियन बनी थी। अहमदाबाद में खेले गए वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले को देखने के लिए देश-विदेश से तमाम मेहमान पहुंचे थे। यहां भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय मंत्री अमित शाह के अलावा कई विदेशी मेहमान मैच देखने पहुंचे थे।

प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट बने विराट
भारतीय टीम के बल्लेबाज विराट कोहली को वर्ल्ड कप 2023 में उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया। वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने 11 मैच में उन्होंने 3 शतकीय पारी के दम पर 765 रन बनाए। विराट के प्रदर्शन को लेकर सभी भारतीय खुश नजर आ रहे हैं। विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में शानदार 50 लगाई।

हार के बाद भावुक हुए रोहित शर्मा
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा वर्ल्ड कप मुकाबले हारने के भावुक हो गए। हमारी टीम ने अच्छा खेला लेकिन फैसला हमारे पक्ष में नहीं गया। हम आज अच्छा नहीं कर पाए। हमने सबकुछ ट्राई किया, लेकिन हम नहीं कर पाए। 20-30 रन और होते तो अच्छा होता था। केएल राहुल और विराट कोहली ने अच्छी साझेदारी की है।

मोदी ने की भारतीय टीम की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कहा प्रिय टीम इंडिया, विश्व कप के दौरान आपकी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प उल्लेखनीय था। आपने महान भावना के साथ खेला और देश को बहुत गौरव दिलाया। हम आज और हमेशा आपके साथ खड़े हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व कप की शानदार जीत पर ऑस्ट्रेलिया को बधाई दी। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कहा कि हमारी टीम ने पूरे विश्व कप में असाधारण रूप से अच्छा खेला और यादगार प्रदर्शन किया। सच्ची खेल भावना में जीत और हार दोनों से मजबूत होकर उभरना शामिल है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि आप और भी मजबूत होकर उभरेंगे।

Exit mobile version