Asian Games 2023: विनेश फोगाट एशियाई खेलों से बाहर, बयां किया दर्द

नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट आगामी एशियाई खेलों में खिताब का बचाव नहीं कर पाएंगी। चोट की वजह से विनेश चीन में आयोजित होने वाले एशियाई खेलों से बाहर हो गई हैं। विनेश ने साल 2018 में जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।

विनेश फोगाट ने एशियन गेम्स से बाहर होने की जानकारी ट्वीट करके देते हुए कहा, “मैं एक दुखद समाचार साझा करना चाहती हूं। कुछ दिन पहले 13 अगस्त 2023 को प्रशिक्षण के दौरान मेरे बाएं घुटने में चोट लग गई। स्कैन और जांच करने के बाद, डॉक्टर ने कहा कि सर्जरी ही एकमात्र विकल्प है। 17 अगस्त को मुंबई में मेरी सर्जरी होगी।” विनेश फोगाट ने आगे कहा, “भारत के लिए एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक बरकरार रखना मेरा सपना था, जो मैंने 2018 में जकार्ता में जीता था। लेकिन दुर्भाग्य से इस चोट के कारण मैं हिस्सा नहीं ले सकूंगी। मैंने इसके बारे में संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित कर दिया है ताकि रिजर्व खिलाड़ी को एशियाई खेलों में भेजा जा सके। मैं अपने प्रशंसकों से मेरा समर्थन जारी रखने का आग्रह करती हूं ताकि मैं जल्द मजबूत वापसी करके पेरिस ओलंपिक के लिए तैयारी कर सकूं। आपके समर्थन से मुझे मजबूती मिलती है।”

विनेश विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगी, जिसके लिए ट्रायल 25-26 अगस्त को पटियाला में होने हैं। विनेश और बजरंग पुनिया को एशियाई खेलों के ट्रायल से छूट दी गई थी, जिसके बाद कुश्ती जगत के अधिकांश लोगों ने तदर्थ पैनल द्वारा लिए गए फैसले की आलोचना करते हुए भारी हंगामा मचाया था। इसके बाद आईओए की समिति ने वर्ल्ड्स ट्रायल के लिए किसी भी पहलवान को छूट नहीं देने का फैसला किया।

विनेश और बजरंग ने हालांकि विश्व चैंपियनशिप में अपनी भागीदारी की पुष्टि नहीं की थी। 16 सितंबर से शुरू होने वाली विश्व चैंपियनशिप 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए पहली क्वालीफाइंग प्रतियोगिता होगी।

Exit mobile version