गाजियाबाद का पानी कर सकता है आपको बीमार, जानें कहां के सैंपल हुए फेल

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

Ghaziabad का पानी आपको बीमार कर सकता है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने 17 स्‍थानों से पानी के सैंपल लिए, जिसमें से दो स्‍थानों शिप्रा रिवेरा इंदिरापुरम और इंदिरापुरम पब्लिक स्‍कूल प्रताप विहार के पानी में बैक्‍टेरिया पाए गए हैं.

गाजियाबाद. अगर आप गाजियाबाद में रहते हैं तो थोड़ा सचेत हो जाएं. पानी Water के पानी को लेकर सावधानी बरतें. नहीं तो पानी आपको बीमार भी कर सकता है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग (ghaziabad health department) ने जिले में कुछ स्‍थानों के पानी की जांच करने के लिए सैंपल  sample लिए. इन सैंपलों की जांच रिपोर्ट आ गई है. रिपोर्ट के अनुसार एक स्‍कूल  और सोसाइटी का पीने लायक नहीं है. पानी में ई कोलाई (Bacteria) पाया गया है. स्‍वाथ्‍सय विभाग ने दोनों को नोटिस जारी कर दिया है. अब विभाग पूरे जिले के पानी की जांच कराने की योजना बना रहा है.

जिला सर्विलांस अधिकारी डा. आरके गुप्‍ता के अनुसार इंदिरापुरम शिप्रा रिवेबरा के एक टावर के लोगों ने पानी में गड़बड़ी शिकायत की थी, जिसके आधार पर इंदिरापुरम शिप्रा रिवेबरा सोसाइटी के एक घर से पानी का सैंपल लिया गया और सैंपल की एच2एस जांच कराई गई. इससे पानी की बैक्टीरिया जांच की जाती है. रिोर्ट में पानी में ई-कोलाई (बैक्टीरिया) पाया गया है. इसके अलावा इंदिरापुरम पब्लिक स्‍कूल के पानी में बैक्‍टेरिया पाए गए हैं. 15 दिन बाद विभाग फिर से सोसायटी और स्‍कूल में पानी की रेंडम जांच करेगा.

इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल प्रबंधन को भी नोटिस जारी कर पीने के पानी की गुणवत्ता में सुधार करने के निर्देश दिए गए हैं. पानी जांच की रिपोर्ट प्रशासन को भेजने के साथ संबंधित विभागों को भी कार्रवाई के लिए भेजी गई है. एक सप्ताह में स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 17 स्थानों से पानी की सैंपल लिए थे. इनमें से दो स्थानों के नमूने जांच में ठीक नहीं पाए गए हैं. इससे पूर्व महागुनपुरम सोसायटी में पीने के पीने में सीवर का पानी पाया गया था.

महागुनपुरम में फिर से पानी की जांच

महागुनपुरम सोसायटी में अप्रैल महीने में दूषित पानी पीने से तमाम लोग बीमार हुए थे. इस मामले में काफी हंगामा भी हुआ था. स्वास्थ्य विभाग ने कैंप लगाकर लोगों का इलाज किया था. पानी की जांच रिपोर्ट पता चला था कि सीवरेज का पाइप लीक होने से पीने के पानी में मिल गया था. एक सप्ताह पहले भी सोसायटी में हंगामा होने पर पानी के सैंपल लिए गए थे, अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version