अगले 2 दिनों में निबटा लें बैंक के काम, उसके बाद 3 दिन रहेगा बैंकों में काम ठप्प

अगर आप सप्ताहांत में बैंक का कोई काम निपटाने के बारे में सोच रहे हैं तो अपना प्लान बदल दीजिए और गुरुवार तक वह काम निपटा लीजिए। शुक्रवार और शनिवार को बैंकों की हड़ताल है और बैंकों का कामकाज ठप रहेगा। यानी 31 जनवरी और 1 फरवरी को बैंकों की हड़ताल है। इस हड़ताल की तारीखें काफी अहम हैं क्योंकि 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे और 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाना है। 1 फरवरी को फरवरी का पहला शनिवार है, लेकिन उस दिन बैंक बंद रहेंगे तो फरवरी में बैंकों के कामकाजी दिन और घट जाएंगे।

तीन दिनों तक अगर बैंकों का कामकाज ठप रहता है तो जनवरी की सैलरी रिलीज होने में देरी और एटीएम में कैश की किल्लत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने पास कैश का पूरा इंतजाम रखें और अगर कोई बड़ी जरूरत है तो अगले दो दिनों में बंदोबस्त कर लें।

आपको बता दें कि जनवरी 2020 में यह बैंकों की दूसरी हड़ताल है। इससे पहले 8 जनवरी को भारत बंद में भी 6 बैंक कर्मचारी यूनियन शामिल हुए थे। उस दिन ज्यादातर बैंक बंद रहे थे और जो खुले भी थे उसके कामकाज पर काफी असर पड़ा था।

हड़ताल क्यों?
इंडियन बैंक असोसिएशन(IBA) द्वारा बुलाई गई यह हड़ताल कई मांगों को लेकर की जा रही है, जिन्हें अब तक माना नहीं गया है। समान काम की समान सैलरी, काम का समय निर्धारित करने, पारिवारिक पेंशन आदि से जुड़ी मांगें पूरी न पूरी होने के कारण दोबारा हड़ताल का आह्वान किया गया।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version