अपनी नई टीम के साथ सौरव गांगुली ने संभाली BCCI के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी

मुंबई। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को औपचारिक तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का अध्यक्ष चुन लिया गया है। बुधवार 23 अक्टूबर को मुंबई में बीसीसीआई के मुख्यालय में हुई वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में ये ऐलान किया गया। इसके साथ ही करीब 3 साल से चला आ रहा प्रशासकों की समिति (सीओए) का कार्यकाल भी खत्म हो गया।

गांगुली टीम इंडिया की कप्तानी करने के बीसीसीआई अध्यक्ष चुने जाने वाले दूसरे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले 1954-1957 विजयानगरम के महाराजा इस पद पर रहे थे जो कि उससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रह चुके थे। वहीं गुजरात क्रिकेट संघ के पूर्व संयुक्त सचिव जय शाह बोर्ड के नए सचिव होंगे।जय, गृहमंत्री अमित शाह के पुत्र हैं। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल का कोषाध्यक्ष बनना भी तय है। अरुण धूमल हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं।

करीब 33 महीने पुरानी सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्राशसकों की समिति (CoA)  के पास बुधवार तक ही बीसीसीआई के नए संविधान के तहत चुनाव कराने की जिम्मेदारी थी। अब बीसीसीआई की टीम गांगुली के पद संभालते ही काम करने शुरू कर देगी जिसके साथ ही सीओए औपचारिक रूप से खत्म  हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को प्रशासकों की समिति (सीओए) से कहा कि जैसे ही बीसीसीआई के नए अधिकारी अपना कार्यभार सम्भाल लेंगे, वह अपना काम बंद कर दे।

गांगुली ने अपने अध्यक्ष चुने जाने को निश्चित होने के बाद से ही अपने प्राथमिकताएं तय कर दी है। उनका कहना है कि वे कुछ ही महीनों में बीसीसीआई में सब ठीक करने पर ध्यान देंगे। गांगुली इस जिम्मेदारी को एक चुनौतीपुर्ण काम मानते हैं। उनकी पहली प्राथमिकता फर्स्ट क्लास क्रिकेटर्स को ध्यान रखना होगी। क्रिकेटरों के वित्तीय हितों के लिए रणजी ट्रॉफी क्रिकेट पर उनका फोकस होगा।

गांगुली केवल जुलाई 2020 तक ही इस पद पर रह सकेंगे क्योंकि इसके बाद उन्हें नए नियमों के मुताबिक कूलिंग ऑफ पीयरेड के तहत यह पद छोड़ना होगा। नए बीसीसीआई नियमों के मुताबिक एक प्रशासकीय पद पर कोई व्यक्ति लगातार छह साल तक ही रह सकता है। वे अभी तक बंगाल क्रिेकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे और इस पर पिछले पांच साल से बने हुए थे। इसी पद पर उनकी दोबारा नियुक्ति भी हुई थी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version