वन्दे भारत ट्रेन 8 घंटे में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को लेकर पहुंचेगी कटरा, जानिये किराया और टाइमिंग

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी ट्रेन से कटरा के लिए रवाना हुए। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है कि देश में बनी वंदे भारत एक्स. को आज हरी झंडी दिखाकर मां वैष्णो देवी के भक्तों को इसे समर्पित कर रहा हूं।

बता दें कि वंदे भारत अन्य दूसरी सुपरफास्ट ट्रेन के मुकाबले ज्यादा तेजी से दौड़ेगी और 8 घंटे में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को कटरा लेकर पहुंच जाएगी। वंदे भारत ट्रेन में चेयरकार क्लास किराया अंबाला से कटरा के बीच 1330 रुपये और एग्जिक्युटिव चेयरकार 2315 रुपये निधार्रित किया गया है। वहीं दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जिक्युटिव चेयर कार में 3015 रुपये निधार्रित किया गया है। दूसरी ट्रेन नई दिल्ली से कटरा तक 12 घंटे में सफर तय करती है।

इस ट्रेन का 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार का ट्रायल सफल हुआ था। अब देखना है कि यह ट्रेन कितनी स्पीड से रोजाना दौड़ पाएगी। वंदे भारत का अंबाला में स्टॉपेज का पता चलते ही माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं में रुचि बढ़ गई है और आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग करने में जुट गए हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर नई दिल्ली से लेकर कटरा के लिए रेलवे की ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि 16 कोच की इस ट्रेन में दिल्ली से यात्री सवार होंगे। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं जिसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है और पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी।

ट्रेन में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधा है। ट्रेन में कुल 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं। ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए एलईडी लगी है, जिसमें ट्रेन किस स्टेशन पर खड़ी है उसकी जानकारी यात्री को मिलेगी।

ट्रेन का शेड्यूल :-

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Exit mobile version