कुंभ मेले की तैयारी: 992 विशेष ट्रेनों के साथ आपकी यात्रा

रेल मंत्रालय ने अगले साल जनवरी में प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के लिए व्यापक तैयारी शुरू कर दी है। इस बार मेले के दौरान 992 विशेष ट्रेनें संचालित की जाएंगी, जो श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए की गई हैं।
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुंभ मेले में 30 से 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इस भीड़ को संभालने के लिए, रेल मंत्रालय ने विभिन्न शहरों से प्रयागराज के लिए 6,580 नियमित ट्रेनों के अलावा विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। पिछले अनुभवों के आधार पर, विशेष ट्रेनों की संख्या 42 प्रतिशत बढ़ाई गई है।
इसके अलावा, मंत्रालय ने यात्रियों के लिए बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के विकास के लिए 933 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। प्रयागराज डिवीजन और आसपास के क्षेत्रों में 3,700 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का काम तेजी से चल रहा है, ताकि ट्रेनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित की जा सके।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने हाल ही में कुंभ मेले के दौरान व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए बैठकें कीं। इस बार विशेष ट्रेनों के संचालन से श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिलने की उम्मीद है।
इसके साथ ही, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे भी त्योहारी सीजन के मद्देनजर अगले दो महीनों में 26 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। ये ट्रेनें दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के त्योहारों के दौरान अतिरिक्त यात्रियों की सुविधा के लिए चलायी जाएंगी।
Exit mobile version