फर्जी शेयर मार्केटिंग में बुजुर्ग से ठगे 18 लाख, पुलिस ने वापस कराए

ग्रेटर नोएडा। शेयर मार्केटिंग एप के जरिये बुजुर्ग से ठगे गए 18 लाख 16 हजार रुपये पुलिस ने वापस करवा दिए हैं। सेक्टर अल्फा 2 निवासी बुजुर्ग बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी से रिटायर हुए थे। समय रहते उन्होंने पुलिस को पूरा घटनाक्रम बताया तो पुलिस ने संबंधित एकाउंट वाली बैंक से रकम फ्रीज कराई। जबकि बाद में उसे बुजुर्ग के खाते में ट्रांसफर कराया गया है।

कुछ दिनों पहले फर्जी शेयर ट्रेडिंग एप के प्रतिनिधियों ने उन्हें फोन पर संपर्क किया। निवेश पर मुनाफे का लालच देकर उनका अकाउंट खुलवा दिया गया। लालच में आकर उन्होंने आईपीओ में पैसा लगा दिया। साइबर ठगों ने उनके खाते में अच्छा खासा लाभ दिखाया। लालच आने पर धीरे-धीरे कर करीब 18 लाख रुपये निवेश कर दिए। इस बीच जरूरत पड़ने पर बुजुर्ग ने पैसे निकालने की कोशिश की। इस पर ट्रेडिंग एप की ओर से कहा गया कि रकम पर आयकर भरना है वह 18 लाख के हिसाब से आयकर जमा कर दें। एप पर आयकर की रकम जमा करने के बाद उनसे सिक्योरिटी फीस जमा करने को कहा गया। यह सुनकर उन्हें शक हुआ।

ऐसे वापस मिली रकम 

उन्होंन एप वालों से बहस नहीं कर पूरी बात थाना बीटा-2 की साइबर सेल को बताई। इसके बाद साइबर सेल वालों ने एप को सर्विलांस पर ले लिया। पुलिस ने बैंक से संपर्क कर पैसों का ट्रांजेक्शन रुकवाया। पीड़ित के 18.16 लाख रुपये खाते में वापस करा दिए। पीड़ित बुजुर्ग ने पुलिस का कार्यालय पहुंच कर आभार भी व्यक्त किया। एडीसीपी अशोक कुमार ने बताया कि बुजुर्ग की पूंजी वापस कराई गई है। समय रहते पुलिस को सूचना देने से यह संभव हो सका।

Exit mobile version