कॉन्सर्ट रद्द होने पर कनाडाई सिंगर शुभनीत सिंह बोले- भारत मेरा भी देश है

भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर है। इस बीच कनाडाई गायक को भारत का अपमान करना बहुत भारी पड़ गया है। सिंगर शुभ (शुभनीत सिंह) के पोस्ट ने इतना हंगामा कर दिया है कि अब उनका आने वाला भारत दौरा रद्द कर दिया गया है। भारत के नक्शे से पंजाब और जम्मू-कश्मीर को हटाने की पोस्ट के बाद विवादों में आए शुभनीत सिंह उर्फ शुभ ने पूरे घटनाक्रम के बाद अपना पहला बयान जारी किया है।

शुभ ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा,”पंजाब, भारत से आने वाले एक युवा रैपर-गायक के रूप में, अपने संगीत को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर रखना मेरे जीवन का सपना था। लेकिन हाल की घटनाओं ने मेरी कड़ी मेहनत और प्रगति को प्रभावित किया है। इसलिए मैं अपनी निराशा और दुख को व्यक्त करने के लिए कुछ शब्द कहना चाहता था। मैं भारत में अपना दौरा रद्द होने से बेहद निराश हूं। मैं अपने देश में, अपने लोगों के सामने प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित था। तैयारियां जोरों पर थीं और मैं पिछले दो महीनों से पूरे दिल और आत्मा से इसके लिए प्रैक्टिस कर रहा था। और मैं बहुत उत्साहित, खुश और प्रदर्शन के लिए तैयार था। लेकिन मुझे लगता है कि नियति की कुछ और ही मंजूर था।”

रैपर शुभ बोले- ‘हर पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी ना समझे’
पंजाबी-कनाडाई रैपर शुभ ने आगे लिखा, ”भारत मेरा भी देश है। मैं यहां पैदा हुआ था। यह मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है, जिन्होंने इस देश की आजादी के लिए, इसकी महिमा के लिए और परिवार के लिए बलिदान देने के लिए पलक भी नहीं झपकाई। पंजाब मेरी आत्मा है, पंजाब मेरे खून में है। आज मैं जो कुछ भी हूं, पंजाबी होने की वजह से हूं। पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत देने की जरूरत नहीं है। इतिहास के हर मोड़ पर पंजाबियों ने इस देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। इसलिए मेरा विनम्र अनुरोध है कि हर पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी करार देने से बचें।’

रैपर शुभ ने बताया क्यों किया था वो पोस्ट…?
रैपर शुभ ने कहा, ”उस पोस्ट को अपनी स्टोरी पर फिर से साझा करने का मेरा इरादा केवल पंजाब के लिए प्रार्थना करना था क्योंकि पूरे राज्य में बिजली और इंटरनेट बंद होने की खबरें थीं। इसके पीछे कोई अन्य विचार नहीं था और निश्चित रूप से मेरा इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था। मेरे ऊपर लगे आरोपों ने मुझ पर गहरा असर डाला है। लेकिन जैसा कि मेरे गुरु ने मुझे सिखाया है ‘मानस की जात सबैएकै पहिचानबो’ (सभी मनुष्य एक ही हैं) और मुझे सिखाया कि डरो मत,…इसलिए मैं कड़ी मेहनत करना जारी रखूंगा। मैं और मेरी टीम जल्द ही वापस आएंगे और मजबूत होकर। वाहेगुरु सबपर मेहर करे।”

बता दें, बुधवार को ‘बुक माय शो’ ने एक्स पर पोस्ट मे कहा कि शुभनीत का ‘स्टिल रोलिन टूर फॉर इंडिया’ रद कर दिया गया है। बुक माय शो ने कहा, “गायक शुभनीत सिंह का भारत के लिए स्टिल रोलिन टूर रद्द कर दिया गया है। इसके लिए, बुकमायशो ने उन सभी उपभोक्ताओं के लिए टिकट राशि की पूरी वापसी शुरू कर दी है, जिन्होंने शो के लिए टिकट खरीदे थे।

क्यों विवादों में आए शुभनीत
शुभनीत ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर भारत का एक विकृत नक्शा साझा किया था जिसमें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, पंजाब और पूर्वोत्तर राज्यों को स्पष्ट रूप से छोड़ दिया गया था। तस्वीर के साथ लिखा था, ”पंजाब के लिए प्रार्थना करें”. इसके लिए सिंगर को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया गया था। बाद में उन्होंने नक्शा हटा दिया और बिना किसी तस्वीर के “पंजाब के लिए प्रार्थना करें” पोस्ट किया। इस पोस्ट के वायरल होते ही सिंगर को लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है, इसके साथ ही उन्हें खालिस्तानी कहा जा रहा है।

कौन हैं शुभनीत सिंह?
शुभनीत सिंह मूल रूप से पंजाब के रहने वाले सिंगर और रैपर हैं। जो लंबे समय से परिवार के साथ कनाडा के ब्राम्पटन में रह रहे हैं। उनकी उम्र 26 साल है और अपने गनों से उन्होंने देश दुनिया के युवाओं को दीवाना बनाया हुआ है। सोशल मीडिया पर शुभनीत के 1 मिलियन फॉलोवर्स हैं।

Exit mobile version