क्या सरकार आपके पर्सनल WhatsApp मैसेज पढ़ रही है?

दुनिया के बेहद पॉपुलर मैसेंजर व्हाट्सऐप (WhatsApp) का आज ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन व्हाट्सऐप से कनेक्ट होने के साथ-साथ इस प्लेटफॉर्म पर अफवाह और गलत जानकारी का भी प्रसार होने लगा है। सोशल मीडिया पर एक खबर फैलाई गई कि सरकार आपके चैट की मॉनिटरिंग कर रही है लेकिन सरकार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल, पीआईबी फैक्ट चेक ने इस भ्रामक दावे का खंडन किया है और इस बारे में बयान भी जारी किया है।

वॉट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर प्रसारित किए जा रहे एक मैसज में दावा किया गया कि भारत सरकार वॉट्सऐप पर प्रत्येक पर्सनल मैसेजों को पढ़ रही है। पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा ट्वीट की गई इमेज के अनुसार, मैसेज में कई चीजों का जिक्र किया गया है। उदाहरण के लिए, सिंगल टिक का मतलब है कि एक मैसेज भेजा गया है जबकि डबल टिक का मतलब है कि मैसेज डिलीवर हो गया है। इसी तरह, दो ब्लू टिक का मतलब है कि मैसेज पढ़ा गया है। आमतौर पर वॉट्सऐप के बारे में अब तक हम यही जानते हैं।

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने बताया है कि व्हाट्सऐप जासूसी का दावा पूरी तरह से फर्जी है। उसने इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। इस तरह के फर्जी दावों के प्रसार को रोकने के लिए एक ट्वीट भी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि तीन टिक का दावा गलत है और सरकार द्वारा कोई भी ऐसी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है जो इस तरह के दावों को समर्थित करे।

पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जो वॉट्सऐप पर फैल रही फर्जी अफवाहों के कारण शुरू हुए। हालांकि, सरकार के चैनल ऐसे गरजी मैसेजों पर नज़र रखते हैं और उन्हें खारिज करते हैं। ऐसे अपडेट नियमित रूप से पाने के लिए आप पीआईबी फैक्ट चेक को फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version