मोदी सरकार मोबाइल खरीदने के लिए दे रही 10,200 रुपये? जानिए सच

केंद्र सरकार से लेकर राज्यों की सरकार छात्र, कन्याओं, जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है, जिसमें रोजगार के लिए धन उपलब्ध कराना, किसानों को आर्थिक मदद, छात्रों को लैपटॉप सहित मोबाइल दे रही हैं। इस बीच एक यूट्यूब चैनल ने अपने वीडियो में दावा किया है कि मोदी सरकार ‘फ्री स्मार्टफोन योजना 2023’ चला रही है। केंद्र सरकार प्रत्येक परिवार के 2 सदस्यों को स्मार्टफोन लेने के लिए उनके खाते में ₹10,200 दे रही है।

सरकारी व्लॉग नाम के एक यूट्यूब चैनल ने प्रधानमंत्री स्मार्ट फोन योजना 2023 टाइटल से एक वीडियो अपलोड की है, जिसमें दावा किया गया है कि ‘फ्री स्मार्टफोन योजना 2023’ के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक परिवार के 2 सदस्यों को स्मार्टफोन लेने के लिए उनके खाते में ₹10,200 दे रही है। इस योजना के तहत सरकार राशन कार्ड धारकों को फ्री में स्मार्टफोन दिया जा रहा है। यह खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसकी सच्चाई पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीट के माध्यम से बताई। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए इस दावे को पूरी तरह से भ्रामक बताया है। साथ ही कहा कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है।

वीडियो में नहीं बताया गया सरकारी घोषणा का सोर्स
जब हम Sarkari Vlog नाम के यूट्यूब चैनल पर गए तो देखा कि ये वीडियो करीब 3 महीने पुराना है। इस यूट्यूब चैनल पर ज्यादातर इसी तरह की वीडियो अपलोड की गई हैं और इसके सबस्क्राइबर भी करीब 5 मिलियन के करीब हैं। जब हमने ये वीडियो देखा तो इसमें फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 को लेकर बताया तो जा रहा था लेकिन ये सूचना कहां और किस सरकारी प्लेटफार्म पर जारी की गई, इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई थी। केंद्र सरकार ने कब और कहां फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 की घोषणा की, इसको लेकर वीडियो में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

वीडियो में दिखाया गया वेबपेज भी फर्जी
इतना ही नहीं इस वीडियो में फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए जो वेबपेज दिखाया गया है, वह भी पूरी तरह फर्जी है, ना कि किसी केंद्र या राज्य सरकार की कोई आधिकारिक वेवसाइट है। इस वीडियो में फर्जी वेबपेज को सरकारी वेवसाइट बताकर दर्शकों को भ्रमित करने का प्रयास किया गया है।

आवेदन का तरीका भी भ्रामक
इस वीडियो में योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन का जो तरीका बताया गया है वह भी पूरी तरह से भ्रामक है। वीडियो में बताया गया है कि आवेदन के लिए नजदीकी ई-मित्र के पास जरूरी दस्तावेज लेकर जाएं और एक ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके भर दें। लेकिन इसमें ये नहीं बताया गया कि ये फॉर्म किस नाम से मिलेगा और किस सरकारी वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। लिहाजा हमने अपने पाया कि ये फ्री स्मार्टफोन योजना का ये दावा पूरी तरह फर्जी है।

Exit mobile version