Netflix पासवर्ड शेयरिंग आज से बंद, इस वजह से लिया ये फैसला?

OTT प्लेटफॉर्म ‘नेटफ्लिक्स’ ने भारत में आज (20 जुलाई) से पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी है। अब नेटफ्लिक्स यूजर्स अपने दोस्तों के साथ अपने अकाउंट का पासवर्ड शेयर नहीं कर सकेंगे। हालांकि, यूजर्स अभी भी अपने परिवार के सदस्यों के साथ OTT प्लेटफॉर्म का पासवर्ड शेयर कर सकते हैं। कंपनी ने बताया कि उसने आज से ऐसे मौजूदा यूजर्स को मेल भेजना शुरू किया है, जो पहले से दूसरों के साथ पासवर्ड शेयर कर रहे हैं।

नेटफ्लिक्स के मुताबिक पासवर्ड फीचर फीचर को एक ही घर के मेंबर्स के बीच साझा किया जा सकेगा। मतलब एक ही घर के लोगों के बीच आप आराम से नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर कर पाएंगे। लेकिन अगर कई दोस्तों ने मिलकर एक नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन लिया है, तो नेटफ्लिक्स का पासवर्ड नहीं शेयर कर पाएंगे। अगर आप घर के बाह दोस्तों या अन्य लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करना चाहते हैं, तो आपको अलग से पैसे देने होंगे।

क्यों लिया गया ये फैसला?
नेटफ्लिक्स को ग्लोबली नुकसान उठाना पड़ रहा था, जिसके मद्देनजर नेटफ्लिक्स की तरफ से भारत के लिए पासवर्ड शेयरिंग ऑप्शन को बंद करने का फैसला लिया गया है। एक ही घर में रहने वाले लोग नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर कर पाएंगे। वही जब वो हॉलिडे पर जाएंगे, तो प्रोफाइल शेयर कर पाएंगे। कंपनी ने कहा कि उसने उन ग्राहकों को ईमेल भेजना शुरू कर दिया है जो भारत में अपने घर के बाहर नेटफ्लिक्स साझा कर रहे हैं।

100 देशों पासवर्ड शेयरिंग फीचर लागू
नेटफ्लिक्स की तरफ से इस साल मई में 100 देशों जैसे यूनाइटेड स्टेट, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रिया, सिंगापुर, मैक्सिको, ब्राजील में पासवर्ड शेयरिंग ऑप्शन को प्रतिबंधित कर दिया है। नेटफ्लिक्स के ग्लोबली करीब 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।नेटफ्लिक्स की तरफ से ऐड सपोर्टेड सर्विस ऑफर की जा रही है। जिससे सस्ते में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन का लुत्फ उठा पाएंगे।

Exit mobile version