गुलशन कुमार की हत्या के बाद पुलिस हिरासत में थे मानव कौल, अभिनेता ने किया बड़ा खुलासा

अभिनेता मानव कौल ने छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे पर काम किया है और अपने एक्टिंग स्किल्स के लिए मशहूर रहे हैं। इन दिनों एक्टर एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, एक्टर ने अपने संघर्ष के दिनों का ऐसा किस्सा शेयर किया है, जो टी-सीरीज के संस्थापक गुलशन कुमार की हत्या से जुड़ा है। अभिनेता ने बताया कि कैसे उनके आसपास रहने वाले लोगों ने उन्हें गलत समझ लिया था, जिसके चलते पुलिस ने शक के आधार पर उन्हें और दोस्तों को हिरासत में ले लिया था।

मानव कौल ने सिद्धार्थ कनन को दिए इंटरव्यू में स्ट्रगल और शुरुआती दिनों के कई किस्से सुनाए। इनमें से एक किस्सा गुलशन कुमार से जुड़ा था, जो रोंगटे खड़े करने वाला था। मानव कौल ने बताया कि वह फिल्मों में काम करना चाहते थे। बड़ा नाम कमाना चाहते थे। लेकिन ऐसा कुछ होता, इससे पहले ही पुलिस ने उन्हें उठा लिया, और सारे सपनों पर पानी फिरता दिखा। मानव कौल ने बताया कि वह कुछ लड़कों के साथ दहिसर में एक कमरे में रहते थे। स्ट्रगल चल रहा था। पैसों की तंगी थी। इसलिए वो सभी देर को रात तक जागते थे, ताकि अगले दिन देर से उठकर सीधा खाना खाएं, और नाश्ते के पैसे बच जाएं। एक्टर के मुताबिक, वो सभी लड़के फिल्म में काम पाने के लिए फिल्म स्टूडियो की खाक छानते और एक-साथ ही इधर-उधर घूमते थे। उन्हें देख सब लोग सोचने लगे थे कि आखिर ये करते क्या हैं? हर कोई मानव कौल और उन सभी लड़कों को साथ देख चौंक जाता। इसी बीच एक बड़ी घटना घट गई। टी-सीरीज के मालिक गुलशन कुमार की किसी ने गोली मारकर हत्या कर दी।

पुलिस उठाकर ले गई और फिर ये सवाल दागे
मानव कौल ने बताया कि पुलिस लोगों को उठाकर ले जाने लगी। जब एक रात वह दोस्तों के साथ ताश के पत्ते खेल रहे थे, तो तभी पुलिस वहां आई और उन्हें भी उठाकर ले गई। उठाकर ले जाने से पहले पुलिस ने उन सभी से पूछा कि गुलशन कुमार को किसने मारा? एक्टर के मुताबिक, उनमें से दो-तीन लड़के तो डर गए, पर उन्हें हंसी आ रही थी। यह देख पुलिस उन सभी को उठाकर दहिसर पुलिस स्टेशन ले गई और पूछताछ करने लगी। पुलिस स्टेशन में किसी ने मानव कौल से पूछना शुरू कर दिया कि तेरा कट्टा कहां है? तू तो कश्मीरी है। लेकिन मानव कौल उन्हें समझाते रहे कि वो थिएटर के कलाकार हैं, और थिएटर करते हैं। आखिरकार थोड़ी देर और पूछताछ हुई और फिर मानल कौल समेत उन लड़कों को छोड़ दिया गया। मालूम हो कि गुलशन कुमार को 12 अगस्त 1997 को गोलियों से भून दिया गया था। उन्हें अंधेरी वेस्ट मुंबई के जीत नगर इलाके में स्थित शिव मंदिर के बाहर 16 बार गोलियां मारी गईं, जिसमें उनकी मौत हो गई थी।

मानव कौल का फिल्मी करियर
मानव कौल के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्हें एक्टिंग का पहला मौका 2003 में आई Jajantaram Mamantaram से मिला था। इसके बाद उन्होंने कुछेक फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए। लेकिन ‘सिटीलाइट्स’, ‘काय पो छे’, ‘वजीर’, ‘जय गंगाजल’, ‘तुम्हारी सुलु’ और ‘साइना’ जैसी फिल्मों से मानव कौल ने अलग पहचान बनाई। पिछले साल वह ‘जलसा’ में नजर आए थे। इस समय उनके पास दो शॉर्ट फिल्में हैं।

Exit mobile version