आपके पास आया SBI का ये मैसेज? संभल जाएं…वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

सोशल मीडिया के इस दौर में डिजिटल फ्रॉड बहुत तेजी से बढ़ गया है। अगर आपके पास एसबीआई का खाता है तो सावधान रहने की जरूरत है वरना आपका अकाउंट खाली हो सकता है। कई लोगों को एसबीआई की ओर से फोन पर एक मेसेज मिल रहा है. अब इसके लिए सरकारी एजेंसी PIB ने Fact Check किया।

एसबीआई के खाताधारकों को अक्सर बैंक की ओर से ओटीपी या किसी सर्विस की जानकारी देने के लिए मेसेज भेजे जाते हैं, लेकिन इसका फायदा फर्जीवाड़ा करने वाले लोग भी उठाते हैं। वो कई फर्जी टाइप के मैसेज ग्राहकों को भेजते हैं, जहां एक लिंक दिया जाता है। ग्राहक भूलवश या जल्दबाजी में उस पर क्लिक कर देते हैं, जो देखते ही देखते उनका अकाउंट खाली कर देता है।PIB Fact Check ने एसबीआई के जिस मैसेज के बारे में जानकारी दी है। उसमें कहा गया है कि एसबीआई खाताधारक आपका SBI Yono Account ब्लॉक हो गया है। कृपया आप अपना पैन कार्ड डिटेल अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें। इसी के साथ एसएमएस में एक लिंक भी दिया गया है। पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में इस फेक करार दिया है। साथ ही लोगों को इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से बचने की सलाह दी है।

पीआईबी ने कहा कि अपना बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए कहने वाले ईमेल या एसएमएस का कभी भी जवाब न दें। यदि आपको ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो उसे तुरंत ‘report.phishing@sbi.co.in‘ पर रिपोर्ट करें। एसबीआई की ओर से अपने ग्राहकों को इस तरह का कोई मेसेज नहीं भेजा गया है। ना ही बैंक की ओर से एसएमएस या ईमेल पर ग्राहकों से बैंक खाते की जानकारी मांगी जाती है।

Exit mobile version