रामलीला घंटाघर मैदान में बनेगी पार्किंग, जाम से मिलेगी निजात

गाजियाबाद। शहर के सबसे पुराने घंटाघर बाजार को अब जाम से निजात मिल सकती है। अब रामलीला मैदान घंटाघर में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। आम दिनों के साथ साथ त्योहार के दिनों में यहाँ भीड़ बढ़ने से भीषण जाम रहता है। सड़क किनारे वाहन खड़े होने से लोग आफत झेलते हैं।

ADCP ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया, घंटाघर कोतवाली क्षेत्र में लगने वाले जाम को लेकर व्यापारी संगठन और जनप्रतिनिधि पिछले कई दिन से अवगत करा रहे थे। इसे लेकर उन्होंने रामलीला कमेटी पदाधिकारियों संग बैठक की। कमेटी घंटाघर मैदान में रामलीला संचालित करती है और इस मैदान की देखरेख का संपूर्ण जिम्मा भी संभालती है। रामलीला कमेटी के सभी सदस्यों ने मैदान की एक तिहाई जमीन पार्किंग के लिए देने पर सहमति जताई है।

दरअसल घंटाघर शहर का प्रमुख बाजार है। इससे चौपला, बाजार, अग्रसैन बाजार और गोल मार्केट सटे हैं। पास में ही सब्जी और फल मंडी है। इन सभी बाजार में रोजाना खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में ग्राहक आते हैं। बाजार में लोग वाहनों से आते हैं। वाहन खड़े करने के लिए पार्किंग नहीं है। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। खासकर त्योहार में खरीदारी के लिए भीड़ में एकाएक इजाफ हो जाता है। लोग वाहनों को सड़क किनारे खड़ा करते हैं। इस कारण जीटी रोड, घंटाघर की मुख्य सड़क और बाजार की अंदरुनी सड़कों पर जाम रहता है। घंटाघर से चौपला तक सड़क के बीच में वाहन खड़े कर दिए जाते हैं। सुबह से शाम तक वाहनों के रेंगने से परेशानी रहती है। त्योहार को देखते हुए बाजार में ज्यादा भीड़ है।

घंटाघर बाजार के पास स्थाई पार्किंग की मांग लम्बे वक्त से हो रही थी। रामलीला में पार्किंग बन्ने से घंटाघर, रमतेराम रोड, सब्जी मंडी रोड, दिल्ली गेट, डासना गेट और चौपला मंदिर आने वाले हजारों लोगों को अब अपनी गाड़ियां पार्क करने में सुविधा भी रहेगी। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र मित्तल ने कहा है कि वे अगले दो-तीन दिन में बेरीकेडिंग व CCTV कैमरे लगवा देंगे।

सड़क पर मिला वाहन तो एक हजार रुपए जुर्माना
ADCP रामानंद कुशवाहा ने कहा, पार्किंग शुरू होने के बाद जिन लोगों के वाहन सड़क पर खड़े मिलेंगे, उन्हें क्रेन से उठवाया जाएगा और एक हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अलावा रेहड़ी-ठेली वालों का नो एंट्री में 500 रुपए का चालान कटेगा। ADCP ने बताया कि अब भीड़ वाले इलाकों में पुलिस बल तैनात रहेगा और सख्ती से कार्रवाई करेगा।

Exit mobile version