गाजियाबाद : निवेश के नाम पर 30 लाख की साइबर ठगी

गाजियाबाद। जिले में एक बार फिर साइबर अपराधियों ने शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 30 लाख रुपए की ठगी की घटना को अंजाम दिया है। ठगी के शिकार हुए व्यक्ति ने साइबर थाने में शिकायत देकर मामला दर्ज करवाया है। भुक्तभोगी ने बताया कि पहले उन्होंने दो लाख रुपये साइबर अपराधियों के बताए गए खाते में भेजे थे जिसके एवज में उन्हें 25 हजार का मुनाफा मिला था। इसके बाद भरोसा बढ़ा तो उन्होंने 30 लाख रुपए का निवेश के नाम पर ट्रांसफर कर दिए।

राजनगर एक्सटेंशन की विंडसर सोसायटी के रहने वाले रुद्र ठाकुर ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में बताया कि उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर निवेश करने की रील देखकर उसे पर क्लिक कर दिया था जिसके बाद उन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ दिया गया। ग्रुप के माध्यम से कई नंबरों से उनसे बातचीत होने लगी। कॉल करने वाले आरोपी साइबर अपराधियों ने उन्हें खुद को शेयर बाजार का निवेशक और सलाहकार बताकर निवेश करने की सलाह दी और मोटा मुनाफा होने का भरोसा दिया। भरोसे में आकर रूद्र ने पहले दो लाख निवेश कर दिए जिसके मुनाफे की आवाज में 25 हजार भी उनके खाते में भेज दिए गए। जिससे रुद्र का और ज्यादा विश्वास बढ़ गया। उसके बाद रुद्र से साइबर अपराधियों ने 30 लाख रुपए ठग लिए।

अधिवक्ता से भी हुई ठगी
वैशाली के रहने वाले अधिवक्ता अभिषेक गुप्ता के साथ भी साइबर अपराधियों ने 5.60 लाख रुपए की ठगी की घटना को अंजाम दिया है। अधिवक्ता अभिषेक गुप्ता ने बताया कि उनके व्हाट्सएप अकाउंट पर एक मैसेज आया जिस पर शेयर बाजार के बारे में कुछ जानकारी लिखी हुई थी। इसके बाद उन्हें शेयर मार्केट से संबंधित जानकारी दी गई और एक मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कराई गई। मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से निवेश करके मुनाफा होने की बात कहकर साइबर अपराधियों ने 5.60 लाख रुपए ट्रांसफर करा लिए। पुलिस ने दोनों ही ठगी के मामलों में जांच पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि जल्दी पीड़ितों की रकम वापस करने का प्रयास किया जा रहा है और जिन खातों में रकम ट्रांसफर की गई उनकी भी डिटेल खंगाली जा रही है।

Exit mobile version