पासपोर्ट की इन छह वेबसाइट से बचकर रहें, हो सकता है बड़ा नुकसान

नई दिल्ली। भारत सरकार ने एक बार फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट को लेकर नागरिकों को आगाह किया है। इन वेबसाइट के जरिए लोगों की निजी जानकारी इकट्ठा की जा रही है जिनका इस्तेमाल स्पैम और हैकिंग में किया जाएगा। सरकार ने कुल छह वेबसाइट को लेकर चेतावनी दी है।

फर्जी : www.indiapassport.org
यह देखने में असली पासपोर्ट साइट जैसी है लेकिन यह एक फर्जी वेबसाइट है। यदि आप इस साइट पर अपनी कोई भी निजी जानकारी देते हैं तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे। फिलहाल इस डोमेन को सस्पेंड कर दिया गया है, लेकिन फिर आपको सावधान रहने की जरूरत है।

फर्जी वेबसाइट: www.online-passportindia.com
यह भी एक फर्जी वेबसाइट है। यह फर्जी वेबसाइट पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई से लेकर वोटर कार्ड बनाने तक का दावा करती है।

फर्जी वेबसाइट: www.passportindiaportal.in
यह सरकारी वेबसाइट नहीं है और इसे भी स्कैम के लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर Apply for Passport और Passport application form जैसे विकल्प दिए गए हैं।

फर्जी: www.passport-india.in
इस वेबसाइट को लेकर भी पासपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने चेतावनी दी है। यदि आप भी इस साइट पर विजिट करते हैं तो आज ही बंद कर दें।

फर्जी वेबसाइट: www.passport-seva.in
passport-seva.in नाम से कोई भी सरकारी वेबसाइट नहीं है। सरकार ने इस साइट के बारे में भी चेतावनी दी है।

फर्जी वेबसाइट: www.applypassport.org
.org डोमेन होने के कारण इस पर यकीन करने की जरूरत नहीं है। यह भी एक फर्जी वेबसाइट है। इस पर किसी भी तरह की निजी जानकारी ना अपलोड करें।

आपको बता दें कि असली पासपोर्ट वेबसाइट www.passportindia.gov.in है। इसके जरिए ही पासपोर्ट से संबंधित सभी तरह के काम होते हैं।

Exit mobile version