गाजियाबाद: पार्क में लगी बाबा साहेब की प्रतिमा तोड़ी, आक्रोश

गाजियाबाद। जिले में आंबेडकर पार्क में लगी डॉॅ. भीमराव आंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त करने का मामला सामने आया है। डॉॅ. भीमराव आंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त किए जाने से लोगों में आक्रोश है मौके पर पहुंचे प्रशासन के अफसरों ने लोगों को समझकर आक्रोश शांत कराया और अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मूर्ति को पुनः लगवा दिया है।

मामला जिले के जिले के मुरादनगर इलाके सुठारी गांव में बने अंबेडकर पार्क का रहा है। गांव के लोगों ने पार्क बनने के बाद अक्टूबर में बाबा साहब की मूर्ति लगाई की गई थी। पार्क में डॉक्टर अंबेडकर साहब की मूर्ति लगाए जाने से कुछ असमाजिक तत्व नाराज थे और उन्होंने ही रात में किसी समय मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। बाबा साहब की मूर्ति क्षतिग्रस्त देखकर दलित समाज के लोगों में गुस्सा उमड़ पड़ा और लोगों ने जमकर आक्रोश जताया। बाबा साहब की मूर्ति क्षतिग्रस्त करने के मामले की सूचना मिलते ही बसपा जिलाध्यक्ष वीरेंद्र जाटव, जिला मंडल अध्यक्ष संजय जाटव भी मौके पर पहुंचे जहां आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की। उधर, बाबा साहब की मूर्ति क्षतिग्रस्त करने की सूचना मिलते ही एसीपी नरेश कुमार मय पुलिस फोर्स और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। जहां पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने लोगों को समझाकर नई मूर्ति लगवाने और आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। तब जाकर ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ। ग्रामीणों को कहना है कि दबंग अक्सर बाबा साहब की मूर्ति को क्षति पहुंचाते हैं। ऐसे में मूर्ति की सुरक्षा भी बढ़ाई जानी चाहिए।

पहले भी तोड़ी जा चुकी है मूर्ति
आक्रोशित ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पार्क बनवाने के लिए दलित समाज के लोगों ने 1993 में फैसला लिया था। जिसको लेकर गांव के कुछ दबंग विरोध भी कर रहे थे। लोगों को यह भी कहना है कि पार्क में मूर्ति लगने के एक महीना बाद ही उसे क्षति पहुंचाने का प्रयास किया गया था। तब भी पुलिस प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की जिससे दोबारा मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया गया है। पुलिस ने अगर पहले ही सही कार्रवाई की होती तो दोबारा बाबा साहब की मूर्ति क्षतिग्रस्त न होती।

सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए
पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि पार्क में क्षतिग्रस्त मूर्ति हटाकर नई अंबेडकर बाबा साहब की मूर्ति लगाई गई है। पार्क में लगी मूर्ति की सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए वहां सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए गए हैं। ताकि भविष्य में कोई भी असमाजिक तत्व मूर्ति को नुकसान न पहुंचा पाए।

Exit mobile version