फैक्ट चेक: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के अफसरों को मिली सजा?

File Photo

सोशल मीडिया पर एक ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन बनाने वाले हर एक अधिकारी को सजा दी गई है। वायरल ट्वीट के मुताबिक बिना वजह वंदे भारत बनाने वाली टीम के सदस्‍यों पर भ्रष्‍टाचार के मामले दर्ज किए गए और उनसे पूछताछ की गई।

भारतीय रेलवे अपनी ट्रेनों को लेकर अपग्रेड हो रहा है। अब ट्रेनें तय समय पर स्टेशन पहुंचती है और स्टेशन पर भी यात्रियों के लिए सुविधाओं को पहले से बेहतर किया जा रहा है। ऐसे में वायरल ट्वीट में दावा करते हुए लिखा गया है कि “भारत में इस अद्भुत ट्रेन को बनाने वाले हर एक अधिकारी को सजा दी गई है। टीम के हर एक सदस्य को परेशान किया गया। उन्होंने भ्रष्टाचार के लिए जांच की। भ्रष्टाचारियों द्वारा। रेलवे के भ्रष्ट अधिकारियों ने इस ट्रेन को बनाने वाले ईमानदार इंजीनियरों की जांच की और उन्हें नवाचार के लिए दंडित किया है।”

इस वायरल ट्वीट को लेकर प्रेस इंफोर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने इसकी सच्चाई बताई है। पीआईबी फैक्ट चैक ने इसकी सच्चाई बताते हुए ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा-एक ट्वीट में दावा किया गया है कि #VandeBharat Express को बनाने वाले हर एक अधिकारी को सजा दी गई है। ये दावा फर्जी है। मामले में किसी अधिकारी को सजा नहीं हुई है।

गौरतलब है कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की हाई स्पीड ट्रेनों में से एक है, जिसे 15 फरवरी 2019 में वाराणसी से नई दिल्‍ली के बीच शुरू किया गया था। अब तक यह देशभर में अलग-अलग रेल मार्ग पर कुल 10 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है।

Exit mobile version