नहीं रहे ‘लगान’ फेम जावेद खान, फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे थे एक्टर

‘लगान’ और ‘चक दे इंडिया’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता जावेद खान अमरोही का निधन हो गया है। मंगलवार को उन्होंने अंतिम सांस ली। जावेद खान अमरोही (Javed Khan Amrohi) के निधन से सिनेमा जगत में शोक का माहौल है।

मुंबई में जन्मे जावेद खान अमरोही के निधन की दुखद खबर ‘लगान’ फिल्म के एक्टर अखिलेंद्र मिश्र ने अपने फेसबुक अकाउंट से दी है। अखिलेंद्र मिश्र ने जावेद खान अमरोही की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘विनम्र श्रद्धांजलि जावेद खान साहब। बेहतरीन अभिनेता, वरिष्ठ रंगकर्मी, इप्टा के सक्रिय सदस्य।’ जावेद खान अमरोही सांस की बीमारी से पीड़ित थे और पिछले एक साल से उनकी तबीयत कुछ ज्यादा ठीक नहीं थी और उन्हें बेडरेस्ट बोला गया था

जावेद खान अमरोही को ‘अंदाज अपना अपना’ और ‘चक दे इंडिया’ में निभाए गए किरदारों के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा जावेद खान अमरोही ने इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स में बतौर एक्टिंग फैकल्टी भी काम किया है। जावेद खान अमरोही को ‘लगान‘ में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए एकेडमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। ‘लगान‘ में उनका डायलॉग ‘जीत गए हम‘ आज भी सभी को याद है।

जावेद खान अमरोही ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1973 में आई फिल्म ‘जलते बदन’ से की थी। इसके बाद उन्होंने ‘नूरी’, ‘पसंद अपनी अपनी’, ‘बाजार’, ‘रंग बिरंगी’ जैसी फिल्मों में अभिनय का जलवा दिखाया। जावेद खान अमरोही ने कई मशहूर टीवी सीरियल्स में भी काम किया है जिनमें सीरियल ‘मिर्जा गालिब’ का नाम भी शामिल है।

150 से ज्यादा फिल्मों में किया काम
जावेद खान अमरोही मुंबई में पैदा हुए। उन्होंने करीब 150 हिंदी फिल्मों में काम किया। फिल्मों में साइड किरदारों के अलावा वह कैमियो रोल भी दिखे। जावेद खान अमरोही की आखिरी बड़ी फिल्म ‘सड़क 2‘ थी। इस फिल्म में आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर और संजय दत्त की मुख्य भूमिका थी।

Exit mobile version