25 दिसंबर को होगा कायस्थ वैवाहिक परिचय सम्मेलन, पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 दिसंबर

गाजियाबाद। भटनागर सभा द्वारा तुलसी पूजन दिवस के अवसर पर आगामी 25 दिसम्बर को लोहिया नगर स्थित अग्रसेन भवन में 21वां कायस्थ वैवाहिक परिचय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। जिसमें शामिल होने के लिए कायस्थ समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियों का पंजीकरण 10 दिसम्बर तक कराया जा सकता है। इसके लिए पंजीकरण शुल्क 600 रू. निर्धारित की गयी है। यह जानकारी देते हुए भटनागर सभा के महासचिव के.के. भटनागर ने बताया कि पंजीकरण राशि के एवज में पंजीकृत युवक व युवती के विवरण की पुस्तिका प्रकाशित की जाती है। जिसकी प्रति संबंधित युवक युवतियों अथवा उनके परिजनों को भी दी जाती है। सम्मलेन में आये लोगों के जलपान एवं दोपहर के भोजन की व्यवस्था भी भटनागर सभा द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि वैवाहिक संबंध में आपसी बातचीत के लिए मेज एवं कुर्सियों से युक्त अलग-अलग केबिन की व्यवस्था होगी। साथ ही कुंडली मिलान के लिए ज्योतिषी भी आमंत्रित किये जाएँगे। उन्होंने कायस्थ समाज से अनुरोध किया कि वे विवाह योग्य युवक-युवतियों समय रहते पंजीकरण अवश्य कराएं।

आयोजन से एक दिन पहले दूर से आने वाले परिवार के ठहरने व भोजन की व्यवस्था भी की जाएगी। के.के. भटनागर ने बताया कि पंजीकरण शुल्क से कहीं अधिक धनराशि आयोजन में खर्च हो जाती है. जिसके लिए भटनागर सभा गाजियाबाद की कार्यकारिणी के पदाधिकारियों और सदस्यों से सहयोग लेकर आयोजन संपन्न किया जाता है।

कई पुराने मित्रो और रिश्तेदारों से होती है मुलाकात
जीवन की आपाधापी और व्यस्तता के चलते बहुत-से पुराने परिचितों और रिश्तेदारो से मिलना नहीं हो पता है। ऐसे में वैवाहिक परिचय सम्मेलन में उनसे मिलने की संभावना अधिक होती है।

कम खर्च में मिल जाते हैं रिश्ते
वर या वधू की तलाश में हजारों रूपए खर्च हो जाना आम बात है। लेकिन इसकी तुलना में बहुत कम खर्च में ही अनेक रिश्ते वैवाहिक परिचय सम्मेलन में मिल जाते हैं। इस परिचय सम्मेलन में बारह सौ से पंद्रह सौ लोगों के शामिल होने की संभावना है।

Exit mobile version