तिहाड़ जेल में सत्येंद्र जैन ने किया पद का दुरुपयोग, गृह सचिव की रिपोर्ट

दिल्ली। जेल में वीवीआईपी सुविधाओं के मामले में अरविन्द केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येन्द्र जैन पर शिंकजा कस सकता है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा बनाई गई समिति ने रिपोर्ट तैयार कर ली है। इस रिपोर्ट में ही बताया गया है कि सत्येंद्र जैन ने धनशोधन मामले में बाकी आरोपियों से तिहाड़ जेल में अपनी कोठरी के अंदर ही मुलाकात की थी।

सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 31 मई को धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था। इसके बाद से जैन भी धनशोधन मामले में तिहाड़ जेल में हैं। दिल्ली सरकार के गृह, कानून और सतर्कता विभागों के प्रधान सचिवों की सदस्यता वाली समिति की रिपोर्ट में जैन के साथ तत्कालीन महानिदेशक (कारागार) संदीप गोयल की मिलीभगत का उल्लेख किया गया है। समिति ने जैन को अति विशिष्ट व्यक्ति (वीआइपी) की तरह सुविधाएं देने के लिए गोयल के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की सिफारिश भी की है।

जेल नियमों का उल्लंघन करते थे सत्येंद्र जैन
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जेल नियमों का उल्लंघन करते हुए सत्येंद्र जैन उसी मामले में सह-आरोपियों के साथ अपने कमरे में अक्सर मुलाकात करते थे, जिसमें उन्हें गिरफ्तार किया गया है।इन सह-आरोपियों में वैभव जैन और अंकुश जैन के अलावा संजय गुप्ता और रमन भूरारिया शामिल हैं। गुप्ता एवं भूरारिया प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर अन्य मामलों में आरोपी हैं।

इसमें कहा गया है कि जैन की पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों ने नियमों का उल्लंघन करने और तत्कालीन महानिदेशक (कारागार) और तिहाड़ जेल अधीक्षक अजीत कुमार सहित वरिष्ठ जेल अधिकारियों की मिलीभगत के साथ अक्सर उनसे जेल में मुलाकात की।जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर द्वारा पैसे लेने का आरोप लगाने के बाद गोयल का तबादला कर दिया गया था। कुमार को इस मामले में निलंबित कर दिया गया है!

पांच कैदियों पर जैन को विशेष सेवाएं देने के लिए दबाव
रिपोर्ट में कहा गया है कि जेल प्राधिकारियों ने तिहाड़ जेल के पांच कैदियों पर जैन को विशेष सेवाएं देने के लिए दबाव डाला था। इन कैदियों में रिंकू नाम का वह कैदी भी शामिल है, जिसे कथित वीडियो में जैन की मालिश करते देखा गया था। जो कैदी सत्येंद्र जैन को सेवाएं दे रहे थे, उन कैदियों में आरोपी रिंकू, अफसर अली, मनीष, सोनी और दिलीप शामिल है। रिपोर्ट में सभी कैदियों के बयान भी विशेष समिति ने दर्ज किए हैं। ईडी ने अदालत में कहा था कि जैन के साथ जेल में विशेष व्यवहार किया जा रहा है, जिसके बाद पिछले महीने समिति का गठन किया गया था।

कमेटी से क्या कहा सेवाएं देने वाले कैदियों ने
जेल प्रशासन के कहने पर दी मसाज : मालिश वाले कैदी रिंकू ने अपने बयान में बताया है कि उसने जेल प्रशासन के कहने पर सत्येंद्र जैन को मसाज सेवा दी थी। वह अपनी इच्छा से यह काम नहीं कर रहा था। इस कार्य के लिए उस पर दवाब बनाया गया था और उसे इस काम के लिए कभी कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया था।

जेल मुंशी के कहने पर की थी सफाई
सत्येंद्र जैन की जेल में सफाई करने वाले सोनू सिंह ने समिति को बताया है कि उसने जेल मुंशी के कहने पर सत्येंद्र जैन की कोठरी में सफाई की थी। इससे पूर्व उसने कभी भी ऐसा काम नहीं किया था। इसी प्रकार दिलीप ने भी यह जानकारी दी है कि जेल प्रशासन के कहने पर ही उसने जेल कोठरी की साफ सफाई की थी।

Exit mobile version