माफिया अतीक की पत्नी शाइस्ता के खिलाफ चार्जशीट, अवैध संपत्ति में निकला दखल

प्रयागराज। माफिया अतीक अहमद और उसके गैंग पर प्रयागराज कमिश्नरेट पुलिस के शिकंजे के बाद अब प्रवर्तन निदेशायल ईडी ने माफिया फरार पत्नी 50 हजार की इनामी शाइस्ता परवीन के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। उस पर करोड़ों की धन उगाही का आरोप है।

जांच में ईडी को अवैध रूप से अर्जित माफिया की संपत्ति में शाइस्ता परवीन का दखल मिला है। धन शोधन मामले में आरोपपत्र दाखिल कर ईडी ने अपनी जांच में कहा है कि लखनऊ में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत ने 14 मई को अभियोजन की शिकायत का संज्ञान लिया। इससे पहले ईडी ने दिसंबर 2021 में अतीक और शाइस्ता परवीन की 8.14 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति कुर्क की थी। इसमें शाइस्ता परवीन के नाम पर पंजीकृत प्रयागराज के फूलपुर का एक भूखंड और अतीक अहमद के 10 खातों एवं शाइस्ता परवीन एक खाते में पड़े 1.28 करोड़ रुपये का बैंक बैलेंस भी शामिल था। धन शोधन का मामला जबरन वसूली, धोखाधड़ी और संपत्ति के अवैध कब्जे से संबंधित केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी पर आधारित है। ईडी ने कहा कि बाद में जांच का दायरा बढ़ाकर अतीक-शाइस्ता परवीन के खिलाफ उत्तर प्रदेश के विभिन्न थानों में हत्या, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी, जमीन कब्जा करने और इस तरह के अन्य अपराधों से संबंधित दर्ज कई मामलों को इसमें शामिल किया गया। ईडी ने आरोप पत्र के जरिए अदालत को जानकारी दी कि सीबीआई द्वारा अतीक अहमद पर दर्ज मुकदमे के आधार पर ईडी ने वर्ष 2020 में मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। जांच में सामने आया कि अतीक अहमद और उसके गैंग के सदस्यों ने जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी और संपत्ति पर कब्जे किए हैं। जिसके बाद अतीक और उसके गैंग के सदस्यों के खिलाफ पुलिस द्वारा दर्ज किए गए मुकदमों को भी जांच में शामिल किया गया। ईडी ने अतीक अहमद, उसके करीबी परिजनों, गैंग सदस्यों की संपत्तियों की पड़ताल शुरू की।

करीबी भी ईडी के रडॉर पर
इसी जांच में पाया कि अतीक और उसके सहयोगी अपराध के जरिए जुटाए गये धन को अचल संपत्तियों की खरीदने में निवेश कर रहे थे। सरकारी एजेंसियों से बचने के लिए तमाम संपत्तियों को अन्य व्यक्तियों एवं बेनामी धारकों के नाम पर खरीदा गया था। ईडी ने अतीक और उसके गैंग के सदस्यों की तमाम संपत्तियों को जब्त किया है। ईडी इस मामले में अतीक की पत्नी शाइस्ता, करीबी परिजनों और गैंग के सदस्यों के खिलाफ जांच जारी रखे है। ईडी ने बीते वर्ष अप्रैल और जून माह में अतीक और उसके करीबियों के 27 ठिकानों पर छापा मारा था, जिसमें 1.15 करोड़ रुपये नकदी, 6 करोड़ रुपये के आभूषण और तमाम संपत्तियों के दस्तावेज बरामद हुए थे।

Exit mobile version