दिल्ली HC का फैसला- बिना अनुमति अमिताभ बच्चन के नाम, तस्वीर और आवाज के इस्तेमाल करने पर रोक

दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने एक अहम आदेश में कहा कि अब महानायक अमिताभ बच्चन के नाम, उनकी तस्वीर और आवाज का इस्तेमाल करने से पहले अनुमति लेना होगी। अमिताभ बच्चन की ओर से इस मांग के साथ याचिका दायर की गई थी जिस पर शुक्रवार को हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया।

हाई कोर्ट में दायर याचिका में अपने नाम, छवि, आवाज और व्यक्तित्व विशेषताओं की सुरक्षा की मांग करते हुए अमिताभ बच्चन ने चिंता जताई थी। कोर्ट में अमिताभ की ओर से जाने-माने वकील हरीश साल्वे पेश हुए और पक्ष रखा। यह मामला न्यायमूर्ति नवीन चावला की अदालत में सुना गया।

अमिताभ बाॅलीवुड में अपनी शानदार फिल्मों के लिए कई नेशनल अवाॅर्ड जीत चुके हैं। अमिताभ फिलहाल कौन बनेगा करोड़पति का 14वां सीजन होस्ट कर रहे हैं। अमिताभ ने केबीसी के कुल 12 सीजन होस्ट किए हैं। ये सभी सीजन सुपरहिट रहे हैं। बीच में एक सीजन शाहरुख खान ने भी होस्ट किया था। इसके बाद से लगातार केबीसी को अमिताभ बच्चन ही होस्ट कर रहे हैं।

अमिताभ बच्चन कई फिल्मों में गीत भी गा चुके हैं। उन्होंने फिल्न लावारिस में गाया मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है काफी पाॅपुलर हुआ था। इसके अलावा फिल्म जादूगर का गाना पड़ोसन अपनी मुर्गी को से अमिताभा ने सभी को अपनी आवाजा का दीवाना बना दिया था। वहीं फिल्म नटवरलाल में अमिताभ बच्चन की आवाज में गाया गीत आज भी बच्चों को काफी पसंद आता है। साल 2007 में अमिताभ बच्चन और जिया खान स्टारर फिल्म निशब्द में भी रोजाना जिये रोजाना मारे गाने को भी बिग बी ने अपनी आवाज दी थी।

Exit mobile version