डांस करते हुए स्टेज पर कलाकार की मौत, लोग परफॉर्मेंस समझ बजाते रहे तालियाँ

जम्मू। जम्मू में गणेश उत्सव कार्यक्रम पर आयोजित एक स्टेज शो के दौरान डांसर की मौत हो गई। इस दौरान दर्शक तालियाँ बजा रहे थे, किसी को समझ नहीं आया कि सामने तड़प रहा शख्स आखिरी सांसे गिन रहा है। लोग इसे नृत्य का ही हिस्सा मान रहे थे।

बिश्नेह तहसील में जागरण का आयोजन किया गया था। इस दौरान योगेश गुप्ता नाम का शख्स मां पार्वती के रोल में डांस कर रहा था। डांस के दौरान ही युवक अचानक जमीन पर गिर गया। उसने अपने आप को संभालने की कोशिश की लेकिन वह गिर पड़ा। फिर तुरंत ही वह उठकर बैठ गया और परफॉर्मेंस जारी रखा। ऐसे में वहां बैठे लोगों को लगा कि वह उसका गिरना डांस का हिस्सा था।

इसके बाद कलाकर ने दो डांस स्टेप ही किए होंगे कि वह दोबारा आगे की तरफ गिर पड़ा। इसके बाद भी वह उठने की कोशिशें करता दिखाई दिया। उसके हाथ-पैरों में हलचल होती दिखी, लेकिन लोग इसे परफॉर्मेंस समझते रहे। कुछ सेकंड बाद उसके शरीर में भी हलचल होनी बंद हो गई। उसे डॉक्टरों पर ले जाया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि हार्ट अटैक की वजह से उसकी मौत हो गई।

इससे पहले 3 सितंबर को मैनपुरी में गणेशोत्सव में हनुमान का रोल निभा रहे युवक की मंच पर ही मौत हो गई। वह रामभजन पर डांस कर रहा था। डांस करते-करते वह अचानक गिरा। जब कई मिनट बाद भी युवक नहीं उठा तो लोग उसे तुरंत अस्पताल ले गए। वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं 1 सितंबर को बरेली में बर्थडे पार्टी में डांस कर रहे एक शख्स की मौत हो गई। मौके पर मौजूद लोगों को कुछ देर के लिए लगा कि शख्स एक्टिंग कर रहा है, मगर जब वह थोड़ी देर तक नहीं उठा तो लोग पास पहुंचे। उसे बेहोश देखकर लोग अस्पताल लेकर गए। वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

लगातार हो रहीं ऐसी घटनाएं
नामी प्‍लेबैक सिंगर केके 31 मई 2022 को कोलकाता में स्‍टेज पर परफॉर्म करते हुए असहज महसूस करते हैं। होटल में उन्‍हें कार्डियक अरेस्‍ट आ जाता है। मशहूर टीवी ऐक्‍टर सिद्धार्थ शुक्‍ला की पिछले साल अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। ऐसी घटनाओं की संख्‍या बढ़ती जा रही है जहां अमूमन फिट समझे जाने वाले लोग अचानक दम तोड़ रहे हैं।

फेमस मलयालम सिंगर एडवा बशीर मई 2022 में स्‍टेज पर गिर पड़े थे। उन्‍हें फौरन अस्‍पताल पहुंचाया गया मगर डॉक्‍टर्स ने मृत घोषित कर दिया। बशीर के स्‍टेज से गिरने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। मई में ही, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में एक आईबी अधिकारी की स्‍टेज पर मौत हो गई थी। वह तत्‍कालीन उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू के दौरे को लेकर सुरक्षा जांच कर रहे थे। सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो भी वायरल हुआ था।

अक्‍टूबर 2021 में उत्‍तर प्रदेश के बिजनौर में रामलीला मंचन के दौरान एक अभिनेता ने स्‍टेज पर दम तोड़ दिया। राजा दशरथ का रोल निभा रहे राजेन्‍द्र कश्‍यप मंच पर निढाल हो गए। लोगों को लगा कि अभिनय कर रहे हैं। पर्दा गिरने के बावजूद जब शरीर में हरकत नहीं हुई तो हकीकत सबके समझ में आई।

Exit mobile version