वो एकमात्र विधायक जिनकी वजह से बसपा ने खोला यूपी में खाता

बलिया। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी योगी आदित्यनाथ की अगुआई में एक बार फिर सत्ता में वापसी की है। समाजावादी पार्टी बेहतर प्रदर्शन के बावजूद सत्ता से काफी दूर रह गई। इस चुनाव में सबसे मायावती की बहुजन समाज पार्टी को बड़ा झटका लगा है। बसपा को मात्र एक सीट मिली है।

यूपी विधानसभा चुनाव में बसपा सिर्फ एक सीट ही हासिल कर पाई है। बल‍िया की रसड़ा विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक और बसपा विधानमंडल दल के नेता उमाशंकर सिंह ने जीत दर्ज की है। वे 2022 का विधानसभा चुनाव जीतने वाले बसपा के एक मात्र उम्‍मीदवार हैं। इस तरह 2017 के मुकाबले बसपा को 17 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा है।

कौन है उमाशंकर सिंह?
उमाशंकर बलिया के रसड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह लगातार दो बार, 2012, 2017 में जीत दर्ज कर चुके हैं। उमाशंकर सिंह ठेकेदार भी हैं। संपत्‍त‍ि के मामले में उनका नाम प्रदेश के टॉप 10 विधायकों में आता है।

उमाशंकर सिंह पहली बार बीएसपी के टिकट पर 2012 में रसड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे। 2017 में भी बसपा ने उन्‍हें टिकट दिया और इस बार भाजपा की लहर होने के बाद भी जीतने में कामयाब रहे। अब उमाशंकर सिंह ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है। उमाशंंकर सिंंह यूपी में बसपा के एकलौते ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने जीत दर्ज की है। उनकी वजह से ही बसपा यूपी में खाता खोलने में कामयाब रही है।

3.35 लाख मतदाताओं वाली रसड़ा विधानसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटर करीब 90 हजार हैं। मुस्‍लिम 42 हजार, यादव 37 हजार, क्षत्रिय 33 हजार, वैश्‍य 15 हजार और ब्राह्मण वोटरों की संख्‍या लगभग 10 हजार है। पिछले विधानसभा चुनाव में उमाशंकर सिंह को 92,272 वोट मिले थे। उन्‍होंने भाजपा के राम इकबाल सिंह को रिकॉर्ड 33,887 वोट से हराया था। सता के संतोष पांडेय 37006 वोट के साथ तीसरे नंबर पर थे।

Exit mobile version