महिलाओं को 2.20 लाख रुपये कैश दे रही है केंद्र सरकार? जानिए इस दावे की सच्चाई

नई दिल्ली। एक यूट्यूब वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद धनराशि और साथ ही 25 लाख रुपए तक का लोन दे रही है। अब पीआईबी फैक्ट चेक ने इस पोस्ट की सच्चाई का खुलासा किया है।

पीआईबी ने इस संबंध में किए अपने ट्वीट में कहा, ‘एक YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को ‘प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना’ के तहत 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद धनराशि और साथ ही ₹25 लाख तक का लोन दे रही है।’

पीआईबी की आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल में इस दावे का खंडन किया गया है और इसे फर्जी बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा ऐसी (प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना) कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

पीआईबी ने ट्विटर पर उस दावे का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जिसमें देखा जा सकता है कि बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है, ‘बिना गारंटी, बिना ब्याज, बिना सिक्योरिटी… एसबीआई दे रहा है सभी महिलाओं को 25 लाख का लोन। पूरे भारत की महिलाओं के लिए नारी शक्ति योजना 2021’।

बता दें कि पीआईबी की यह फैक्ट चेक विंग, सरकारी योजनाओं सहित सरकार से संबंधित दावों का फैक्ट चेक करती है। अगर आप भी किसी दावे को लेकर कंफ्यूजन में हैं कि वह सही है या गलत है तो आप भी PIB Fact Check की मदद से इस कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं। आप अपने सवालों को +918799711259 या socialmedia@pib.gov.in पर भेज सकते हैं। यह जानकारी विंग के ट्विटर हैंडल पर दी गई है।

Exit mobile version