पीएम मोदी करेंगे कुशीनगर हवाई अड्डे का उद्घाटन, यूपी को मिलेगा तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल बुधवार को उत्तर प्रदेश का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जनता को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर पहली फ्लाइट श्रीलंका से आएगी, जिसमें वहां के राष्ट्रपति राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के साथ सौ से अधिक बौद्ध भिक्षु और श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल के गणमान्य व्यक्ति रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित सांसद तथा विधायकों अन्य की उपस्थिति में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। बुधवार को कोलंबो से 125 गणमान्य व्यक्तियों व बौद्ध भिक्षुओं को लेकर पहली उड़ान यहां पर उतरेगी। इस हवाई अड्डे से दुनिया भर के बौद्धों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल की यात्रा करने की सुविधा मिल सकेगी।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश का सबसे लम्बा रन-वे वाला एयरपोर्ट है। इसका रन-वे सबसे लम्बा (3.2 किमी लम्बा व 45 मीटर चौड़ा) है। इसके रन-वे की क्षमता 8 फ्लाइट (चार आगमन व चार प्रस्थान) प्रति घंटा है। इस एयरपोर्ट पर ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि यहां दिन ही नहीं रात में भी उड़ान संभव रहे। इसकी अंतरिम पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग 3600 वर्गमीटर में बनी हुई है और इसकी पीक ऑवर पैसेंजर क्षमता 300 की है। इस ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए पांच मार्च 2019 को उत्तर प्रदेश सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच एमओयू हस्ताक्षरित हुआ था। प्रदेश सरकार ने दस अक्टूबर 2019 को इस एयरपोर्ट को एयरपोर्ट अथॉरिटी को हैंडओवर किया।

उत्तर प्रदेश में लखनऊ तथा वाराणसी के बाद कुशीनगर तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। नवंबर के पहले सप्ताह से यहां से श्रीलंका, नेपाल, जापान, ताइवान, दक्षिण कोरिया तथा दक्षिण एशिया के अन्य देशों के लिए उड़ान शुरू होगी। इसके साथ ही भारत की घरेलू उड़ान का भी संचालन होगा। कुशनीगर का अब दक्षिण एशियाई देशों के साथ सीधा हवाई संपर्क होगा। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस सप्ताह चालू हो जाएगा। पहले तो घरेलू उड़ान शुरू होगी, इसके बाद से यहां से अंतरराष्टीय उड़ान का संचालन होगी।

कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था। कुशीनगर बौद्ध परिपथ का केंद्र बिंदु है। इस परिपथ में लुंबिनी, सारनाथ और गया भी शामिल हैं। हवाई अड्डा बौद्ध धर्म के और अधिक अनुयायियों को देश और विदेश से कुशीनगर आकर्षित करने में मदद करेगा और बौद्ध विषय वस्तु आधारित सर्किट के विकास को बढ़ाएगा। दक्षिण एशियाई देशों के साथ सीधे विमानन संपर्क से श्रीलंका, जापान, ताइवान, दक्षिण कोरिया, चीन, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर से आने वाले पर्यटकों के लिए कुशीनगर पहुंचना और क्षेत्र की समृद्ध विरासत का अनुभव करना सुगम हो जाएगा।

हवाई अड्डे के उद्घाटन से पर्यटकों की आमद में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इस हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद बौद्ध परिपथ के लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, राजगीर, संकिसा और वैशाली की यात्रा कम समय में पूरी की जाएगी।

पांच दिनों में दो बार यूपी आएंगे प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच दिनो की अल्प अवधि में दो बार यूपी का दो बार दौरा कर पूर्वांचल को विकास के तोहफे देंगे। पीएम मोदी 20 अक्टूबर को तथागत नोएडा की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का उद्घाटन करेंगे जबकि 25 अक्टूबर को वह सिद्धार्थनाथ जिले से सात नए मेडिकल कॉलेजों की सौगात यूपी को देंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर संबधित जिलों में तैयारियां चरम पर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद तैयारियों पर बारीक नजर रखे हुए है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version