Raksha Bandhan 2021: बिहार, राजस्‍थान और हरियाणा ने दिया बहनों को मुफ्त यात्रा का तोहफा, UP समेत अन्‍य राज्‍यों में जल्‍द ऐलान संभव

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन के पर्व को लेकर हरियाणा, राजस्‍थान और बिहार सरकार ने बहनों के लिए मुफ्त बस यात्रा का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने भी अधिकारियों को तैयारी करने का निर्देश दिया है. जबकि उत्तराखंड, मध्‍य प्रदेश और हिमाचल में भी रक्षाबंधन पर बहनों के लिए मुफ्त बस सेवा रहती है. हालांकि कई राज्‍यों में अभी आधिकारिक आदेश जारी नहीं हुआ है.

लखनऊ/जयपुर/ पटना: रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021 Date) का पर्व भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक है. इस दिन बहनें भाई की लंबी उम्र की कामना करते हुए न सिर्फ राखी बांधती हैं बल्कि तिलक भी लगाती हैं. यह पर्व हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. जबकि इस बार यह 22 अगस्त को मनाया जाएगा. वहीं, इस पर्व पर राजस्‍थान और हरियाणा समेत कई राज्‍यों ने बहनों को बस में मुफ्त यात्रा का करने तोहफा दिया है. इसके अलावा दिल्‍ली में पहले से ही महिलाओं के लिए मुफ्त बस सेवा की सुविधा उपलब्‍ध है. वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने भी अधिकारियों को मुफ्त यात्रा की तैयारी का आदेश दिया है. हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं हुआ है, लेकिन यह कभी भी जारी को सकता है.

वहीं, हरियाणा सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा देने का ऐलान कर दिया है. हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि महिलाओं/ बहनों को रक्षाबंधन पर हरियाणा राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों मुफ्त यात्रा की सौगात दी जा रही है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि रक्षाबंधन पर एक दिन के लिए 12 से 15 साल के बच्चे के साथ बहनें यात्रा कर सकेंगी. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन करना होगा.

राजस्थान में रक्षाबंधन पर महिलाएं कर सकेंगी बसों में मुफ्त सफर
हरियाणा के अलावा राजस्थान ने भी मुफ्त बस सेवा का ऐलान कर दिया है. राज्य सरकार के निर्देश के मुताबिक, हर वर्ष की तरह इस बार भी महिलाएं और बालिकाएं रक्षाबंधन पर राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) और जयपुर शहर में लो फ्लोर बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी. रोडवेज की बसों में महिलाएं राजस्थान की सीमा में एक्सप्रेस और साधारण बसों में यात्रा कर सकेंगी, वहीं लो फ्लोर बसों में जयपुर शहर में मुफ्त सफर की छूट रहेगी. यह छूट 24 घंटे के लिए जारी रहेगी. बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने पहले कार्यकाल में रक्षाबंधन और महिला दिवस के उपलक्ष्य में इस मुफ्त सफर की योजना को शुरू किया था.

यूपी में भी आदेश जारी करने की कवायद
यूपी सरकार हर बार की तरह इस साल भी रक्षाबंधन पर बहनों को यूपी रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का उपहार देने वाली है. सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर यूपी रोडवेज जल्‍द ही इसका आदेश जारी करने की तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक, इस बार यूपी में बहनें 21 अगस्‍त की आधी रात से 22 अगस्‍त की आधी रात तक सभी श्रे‍णी की सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. इसके अलावा राज्‍य सरकार इस रक्षाबंधन बहनों को बस में मुफ्त यात्रा के अलावा कुछ और तोहफे देने की भी तैयारी कर रही है.

बिहार सरकार ने किया ऐलान
बिहार सरकार का परिवहन विभाग रक्षाबंधन के दिन यानी 22 अगस्त को महिलाओं को एक विशेष सौगात देने जा रहा है. बिहार में राखी के दिन महिलाएं बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की सिटी सर्विस की बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगी. इसके अलावा बिहार की परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने बताया कि महिलाओं को बिना किसी झिझक के सिटी बस सेवा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी.

उत्तराखंड, मध्‍य प्रदेश और हिमाचल में भी मिलेगी मुफ्त यात्रा!
यही नहीं, रक्षाबंधन पर उत्तराखंड के साथ मध्‍य प्रदेश और हिमाचल में भी बहनों के लिए मुफ्त यात्रा का प्रावधान रहता है. इस दौरान बहनें राज्य के भीतर निशुल्क यात्रा करती हैं. हालांकि इन सरकारों ने अब तक ऐलान नहीं किया.

रक्षाबंधन 2021 शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan Timing)
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 21 अगस्त 2021 की शाम 03:45 मिनट तक.
पूर्णिमा तिथि समापन: 22 अगस्त 2021 की शाम 05:58 मिनट तक.
शुभ मुहूर्त: सुबह 05:50 मिनट से शाम 06:03 मिनट तक.
रक्षाबंधन के लिए दोपहर में शुभ मुहूर्त: 01:44 से 04:23 मिनट तक.
रक्षाबंधन की समयावधि: 12 घंटे 11 मिनट-साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version