चक्रवात ‘टाउते’ में देवदूत बने नौसेना के जवान, समुद्र में यूं किया बचाव, देखें तस्वीरें

पढ़िए  न्यूज़18 की ये खबर

चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae)अब कमजोर पड़ने के पहले काफी तबाही मचा चुका है. चक्रवाती तूफान टाउते ने गुजरात और महाराष्ट्र में जबरदस्त तबाही मचाई है. तूफान की वजह से गुजरात के कई जिलों में करीब 16 हजार मकान बर्बाद हो गए और 13 लोगों की मौत हो गई है. सोमवार रात तूफान गुजरात के तट से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया था.

तूफान के कारण कई नाव समुद्र में फंस गई है. भारतीय नौसेना ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है. समुद्र में फंसी नाव से मछुआरों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया जा रहा है. नौसेना की ओर से 19 मई को जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बेहद खराब मौसम से जूझते हुए जवानों ने बजरा पी305 पर मौजूद 273 लोगों में से अब तक 186 को बचा लिया है.

सेना की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि अब तक 26 शवों को बाहर निकाला गया है. नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि 707 कर्मियों को ले जा रहे तीन बजरे और एक ऑयल रिग सोमवार को समुद्र में फंस गए थे. इनमें 273 लोगों को ले जा रहा पी305 बजरा, 137 कर्मियों को ले जा रहा जीएएल कंस्ट्रक्टर और एसएस-3 बजरा शामिल है, जिसमें 196 कर्मी मौजूद थे.

साथ ही सागर भूषण ऑयल रिग भी समुद्र में फंस गया था, जिसमें 101 कर्मी मौजूद थे. नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल मुरलीधर सदाशिव पवार ने कहा कि यह बीते चार दशक में सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण तलाश एवं बचाव अभियान है.

बुधवार को जब नौसेना ने फंसे हुए अन्य क्रू मेंबर्स को बाहर निकाला, तो उनमें से कुछ भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि वह कल से ही पानी में फंसे हुए थे, ऐसे में भारतीय नौसेना ने उन्हें आखिरकार बचा ही लिया है. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version