कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सेना संभालेगी मोर्चा, 400 रिटायर्ट सैन्य डॉक्टर्स की होगी भर्ती

पढ़िए हिन्दुस्तान न्यूज़ की ये खबर

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेबस कर दिया है। अस्पतालों में पर्याप्त स्वास्थ्य कर्मी नहीं है और मौजूदा स्वास्थ्यकर्मी क्षमता से ज्यादा काम कर रहे हैं। ऐसे में रक्षा मंत्रालय ने कोविड-19 से लड़ने के लिए सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के 400 रिटायर्ड डॉक्टरों 11 महीने के लिए की भर्ती करने का फैसला किया है।

अधिकारियों ने कहा कि सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) कोविड -19 महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए 11 महीने के लिए 400 सेवानिवृत्त चिकित्सा डॉक्टरों की भर्ती करने के लिए तैयार है। रक्षा मंत्रालय ने 2017 और 2019 के बीच सेवा से मुक्त किए गए इन डॉक्टरों को भर्ती करने के लिए AFMS को अनुमति देने का आदेश पारित किया है।

रक्षा मंत्रालय के सशस्त्र बल और अन्य विंग कोविड -19 की लड़ाई में सबसे आगे रहे हैं। उन्होंने कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या से निपटने में मदद करने के लिए कोविड अस्पतालों की स्थापना की है, ऑक्सीजन उत्पादन में वृद्धि की है, चिकित्सा कर्मचारियों और ऑक्सीजन कंटेनरों को एयरलिफ्ट किया है और राज्य सरकारों के साथ संपर्क किया है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इन चिकित्सा अधिकारियों को एक निश्चित एकमुश्त मासिक राशि का भुगतान किया जाएगा, जिसकी गणना सेवानिवृत्ति के समय लिए वेतन से मूल पेंशन में कटौती करके की जाएगी। अगर विशेषज्ञों के लिए कोई भुगतान है तो वह एकमुश्त राशि के ऊपर किया जाएगा।

सशस्त्र बल कोविड -19 राहत के लिए युद्ध मोड में काम कर रहे हैं और आने वाले हफ्तों और महीनों में महामारी की दूसरी लहर से निपटने में मदद करने के लिए खुद की एक बड़ी भूमिका निभाएँगे।  केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में सशस्त्र बलों को निर्देश दिया कि वे महामारी के बढ़ते संकट से निपटने के लिए नागरिक प्रशासन की मदद करें।

सेना ने नागरिक अधिकारियों को महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए एक तीन सितारा जनरल के तहत एक कोविड -19 प्रबंधन सेल की स्थापना की है। एक अधिकारी ने कहा कि इस सेल का संचालन डायरेक्टर जनरल ऑफ ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स एंड स्ट्रैटेजिक मूवमेंट करता है। नागरिक अधिकारियों को सेना के सहायता की देखरेख करने वाले तीन-स्टार अधिकारी सीधे उप प्रमुख को रिपोर्ट करते हैं। साभार-हिन्दुस्तान न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version