ब्रिटेन से ‘ऑक्‍सीजन फैक्‍ट्री’ आ रही भारत, एक मिनट में बनाएगी 500 लीटर ऑक्‍सीजन

पढ़िए NEWS18 की ये खबर…

उत्तरी ऑयरलैंड (Northern Ireland) में अतिरिक्त भंडार से तीन ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयां (Oxygen Factory) भेजी जाएंगी, जिनमें से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन के उत्पादन में सक्षम है जो एक बार में 50 लोगों के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त है.

ब्रिटेन (Britain) ने कहा कि वह कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ भारत की जंग में और महत्वपूर्ण ऑक्सीजन उपकरण भारत (India) भेजेगा, जिसमें तथाकथित ‘ऑक्सीजन फैक्टरी’ (Oxygen Factory) भी शामिल हैं जो प्रति मिनट उच्च स्तर पर ऑक्सीजन (Oxygen) के उत्पादन में सक्षम हैं. उत्तरी ऑयरलैंड में अतिरिक्त भंडार से तीन ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयां भेजी जाएंगी, जिनमें से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन के उत्पादन में सक्षम है जो एक बार में 50 लोगों के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त है.

एक शिपिंग कंटेनर के आकार के ये छोटे कारखाने भारतीय अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यापक मांग को कुछ हद तक पूरा कर पाएंगे. भारत में महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन मुख्य जरूरतों में से एक है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने संवाददाताओं से कहा, हम सबने भारत में क्या हो रहा है उसकी भयावह तस्वीरें देखी है. जिस किसी ने भी वो तस्वीरें देखीं हैं उन सभी को इससे दुख हुआ.

उन्होंने कहा, भारत इस बात की याद दिलाता है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और यह इस बात का संकेत है कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है.

ब्रिटेन लगातार कर रहा भारत की मदद

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का जिक्र करते हुए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि हमारी तरफ से भारत को 495 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स, 120 नॉन-इनवेजिव वेंटिलेटर्स और 20 मैन्युअल वेंटिलेटर्स की सप्लाई की जा रही है. मंगलवार को सुबह ही ब्रिटेन से 95 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स और 100 वेटिंलेटर्स की पहली खेप दिल्ली पहुंच गई.साभार-NEWS18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version