बहुत कम लोग जानते है घरों के दरवाजे पर लगने वाले इन मांगलिक चिन्हों के महत्व को, जाने क्या है इनका मतलब

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

वास्तु दोष कैसे दूर करें : आपने अक्सर देखा होगा कि जब नए घर की नींव रखी जाती है, तो उसमें हर चीज वास्तु शास्त्र को ध्यान में रख कर बनाई जाती है। मगर कई बार घर की बनावट कुछ ऐसी बन जाती है, जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार ढालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप घर की दीवारों पर मांगलिक चिन्ह लगा कर वास्तु दोष को दूर कर सकते है। जी हां अगर आप वास्तु दोष दूर करना चाहते है तो घर की दीवारों पर ये मांगलिक चिन्ह जरूर बनाएं। चलिए अब आपको बताते है कि आपको कहा और कैसे ये मांगलिक चिन्ह बनाने है।

घर की दीवारों पर लगाएं ये मांगलिक चिन्ह :

सबसे पहले तो वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाएं, क्यूकि इससे नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। यही वजह है कि किसी भी त्यौहार के मौके पर घर में सिंदूर से शुभ लाभ का चिन्ह बनाया जाता है। इसके इलावा स्वास्तिक हर दिशा में देखने से एक जैसा ही दिखाई देता है और इसलिए यह घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है।

बता दे कि मुख्य द्वार पर हल्दी के निशान लगाने से सुख और समृद्धि का वास होता है। दरअसल हल्दी को शुभता का प्रतीक माना जाता है और पीला रंग बृहस्पति का कारक होता है। इससे घर में रहने वाले लोग रोगों से हमेशा दूर रहते है और इसलिए ये चिन्ह बेहद शुभ माना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार मीन के प्रतीक चिन्ह को घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए, क्यूकि इससे धन लाभ होता है। हालांकि अगर आप मीन चिन्ह नहीं रखना चाहते तो इस दिशा में फिश एक्वेरियम भी रख सकते है। जी हां इससे भी घर में धन का प्रवाह हमेशा बना रहता है।

वास्तु दोष दूर करने और सुख समृद्धि लाने में सहायक है ये चिन्ह :

अब ये तो सब को मालूम ही है कि ॐ इस सृष्टि के रचनाकार भगवान् ब्रह्मा जी का प्रतीक है। ऐसे में ॐ का चिन्ह घर में लगाने से एक अलग तरह की ऊर्जा का संचार होता है, जिससे घर में बुरी और रोगों को उत्पन्न करने वाली ऊर्जा का विनाश होता है।

वही शास्त्रों के अनुसार श्रीगणेश प्रथम पूजनीय है और इसलिए घर के मुख्य द्वार पर श्रीगणेश का चिन्ह बनाने से घर में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है।

गौरतलब है कि अगर घर का मुख्य द्वार दक्षिण मुखी हो तो दरवाजे पर पंचमुखी हनुमान जी का विग्रह या तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है। इसके इलावा दर्पण या क्रिस्टल बॉल द्वारों के बीच में लटका कर भी आप सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश अपने घर में कर सकते है। जी हां इससे सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version