Lockdown In Up:जानिए यूपी में कब लगेगा लॉकडाउन, क्या बंद होंगे स्कूल कॉलेज

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

एक बार फिर से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने पूरे देश की टेंशन बढ़ा दी है। लगातार बढ़ रही कोरोनावायरस देखते हुए करीब आधा दर्जन राज्य ने कड़ी पाबंदी लगानी शुरू कर दी हैं। इन राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है।

वही यूपी और दिल्ली सहित आसपास के तमाम राज्य के लोगों की चिंता भी बढ़ रही है लोगों को संभावना है कि सरकार इन राज्यों में कभी भी लोग डाउन लगा सकती है सबसे ज्यादा चिंता उत्तर प्रदेश के लोगों को हो रही है। लोग रोजाना यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या यूपी में भी लॉकडाउन लगने वाला है या बच्चों के स्कूल कॉलेज बंद हो सकते हैं।

ये भी पढें : महिला IAS अफसर से छेड़छाड़:घटना के समय अफसर डिप्टी CM के साथ ड्यूटी पर थीं, आरोपी मौके पर ही गिरफ्तार

तो इसका जवाब हम आपको बता रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में फिलहाल लॉकडाउन या स्कूल कॉलेज बंद करने को लेकर सरकार का कोई मामला नहीं है।इसकी मुख्य वजह और राहत की बात यह है कि फिलहाल कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों के मुकाबले कोरोना की रफ्तार बहुत धीमी है। हालांकि यूपी सरकार ने एहतियात बरतते हुए सभी प्रशासनिक अधिकारियों को सख्ती बरतने का निर्देश अवश्य दिया है।

लेकिन इसके उलट कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अन्य कई राज्यों में फिर से स्कूल बंद कर दिए गए हैं। पंजाब के बाद अब पुडुचेरी में भी पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश में 22 मार्च से लेकर 31 मार्च तक पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से बंद रखने के निर्देश जारी हुए हैं। पुडुचेरी में सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड के स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

ये भी पढें : गाजियाबाद,औद्योगिक क्षेत्रों में ढूंढने से नहीं मिल रहे 63 प्लाट

यह निर्णय कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए लिया गया है। नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के स्कूल पहले की ही तरह संचालित होंगे। नौवीं से लेकर बारहवीं तक के स्कूल हफ्ते में पांच दिन चलेंगे और विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं होंगी।

पुडुचेरी ही नहीं, बल्कि पंजाब में भी कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए स्कूलों को पहले ही फिर से बंद कर दिया गया है। सूबे में सभी स्कूल और कॉलेजों को कोरोना के केस बढ़ने के कारण 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

ये भी पढें : पेंशन लेने वाले बुजुर्गों को बड़ी राहत, अब जीवन प्रमाणपत्र के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं

गुजरात के आठ जिलों में भी स्कूलों को फिर से बंद करने के निर्देश जारी हुए हैं। सूबे में आगामी 10 अप्रैल तक नियमित कक्षाओं की जगह सभी कक्षाओं की ऑनलाइन क्लास चलेगी। वहीं, दिल्ली सरकार का भी कहना है कि अभी तक ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने का कोई इरादा नहीं है। नौवीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों की कक्षाएं चल रही हैं। हालांकि, पहली से लेकर आठवीं के छात्रों ने पहले ही अपना शैक्षणिक सत्र पूरा कर लिया है और 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Exit mobile version