गाजियाबाद,नए साल में बुनकरों को मिलेगा मंच, बेच सकेंगे हस्तशिल्प उत्पाद

गाजियाबाद। मधुबन-बापूधाम योजना में बुनकर मार्ट का निर्माण कार्य तेज हो गया है। प्रदेश के बुनकरों को प्लेटफार्म मुहैया कराने के लिए सबसे पहले बुनकर मार्ट में दुकानें खोली जाएंगी। जीडीए की ओर से फरवरी तक बुनकर मार्ट को आंशिक पूर्णता प्रमाणपत्र (कंप्लीशन सर्टिफिकेट) जारी किया जाएगा। सीसी जारी होने के बाद बुनकर मार्ट की दुकानें खोलने की कवायद शुरू होगी। जुलाई 2021 तक बुनकर मार्ट के निर्माण कार्य पूरा करने की समयसीमा तय की गई है।

बीते दिनों जीडीए उपाध्यक्ष बुनकर मार्ट का निरीक्षण कर अधिकारियों को जल्द से जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए थे। ऐसे में नए साल में प्रदेश के बुनकरों को अपने उत्पादों को बेचने का मंच उपलब्ध होगा। शहरवासी बुनकर मार्ट में पारंपरिक हस्तशिल्प के सामान की खरीदारी कर सकेंगे। कोरोना का असर कम होने और मजदूरों की उपलब्धता सुनिश्चित होने के बाद बुनकर मार्ट के निर्माण कार्य ने रफ्तार पकड़ी है।

जीडीए उपाध्यक्ष के निर्देश पर प्राधिकरण अधिकारियों ने पहले बुनकर मार्ट का आंशिक कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी कर दुकानों को खोलने का निर्णय लिया है। सीसी जारी होने के बाद दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया शुरू होगी। जीडीए सचिव संतोष कुमार राय ने बताया कि बुनकर मार्ट का निर्माण कार्य तेज गति से जारी है। जल्द बुनकर मार्ट का आंशिक कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

बुनकर मार्ट में मिलेंगी स्तरीय सुविधाएं
बुनकर मार्ट को भव्य और आकर्षक रूप देने के लिए जीडीए की ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। बुनकर मार्ट में राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए 13740 वर्ग मीटर एरिया में ऑडिटोरियम बनेगा। बुनकर मार्ट में म्यूजियम, फूड कोर्ट, दुकानें, आवासीय कॉम्प्लेक्स और सर्कुलेशन एरिया होगा। वहीं 6080 वर्ग मीटर क्षेत्र में एक्सपो मॉल होगा।

मनोरंजन का बनेगा नया केंद्र, योजना को होगा लाभ
जीडीए की ओर से बुनकर मार्ट का 75 फीसदी के करीब काम पूरा किया जा चुका है। नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड से सटे बुनकर मार्ट की कनेक्टिविटी सीधे गोविंदपुरम से है। ऐसे में बुनकर मार्ट में सीधे आसानी से पहुंचा जा सकता है। बुनकर मार्ट शहरवासियों के मनोरंजन का नया केंद्र बनेगा। इससे जीडीए की आवासीय योजनाओं को भी लाभ होगा। बुनकर मार्ट से सटे समाजवादी आवास, प्रधानमंत्री आवास, एलआईजी आवास के साथ पास ही भूखंड की योजना होने से योजना को भी लाभ मिलेगा।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version