लोगों का डर खत्म करने का काम करे केंद्र सरकार – राहुल गांधी

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने कहा कि पिछले 45 दिनों से देश में लॉकडाउन जारी है। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में सबसे पहले जरूरी है कि लघु उद्योग को राहत पैकेज दिया जाए और लोगों तक ज्यादा से ज्यादा नकद पहुंचाया जा सके।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को देश को बताना चाहिए कि वह कोरोना से लड़ने के लिए किस तरह का प्लान तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन केवल कोरोना को हराने का हल नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि कोरोना संक्रमण काफी बड़ी समस्या है। मैं मानता हूं कि यह मधुमेह और बुजुर्गों के लिए खतरनाक है लेकिन इसे हराया जा सकता है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को देश को बताना चाहिए कि वह कोरोना से लड़ने के लिए किस तरह का प्लान तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन केवल कोरोना को हराने का हल नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि कोरोना संक्रमण काफी बड़ी समस्या है। मैं मानता हूं कि यह मधुमेह और बुजुर्गों के लिए खतरनाक है लेकिन इसे हराया जा सकता है।

राहुल गांधी ने कहा कि जिस जगह पर हिंदुस्तान है वह नॉर्मल नहीं है। इसमें नॉर्मल हल नहीं निकलेगा।जब हम इस लड़ाई को राज्यों तक ले जाएंगे तभी ये लड़ाई जीती जा सकती है केवल पीएमओ से कोरोना की लड़ाई नहीं जीती जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्रियों पर भरोसा करना पड़ेगा और सीएम को डीएम पर भरोसा करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन ने पूरी दुनिया की सोच बदली है। लॉकडाउन से पहले कोरोना कभी जान नहीं लेती थी लेकिन लॉकडाउन के बाद सब बदल गया। उन्होंने कहा कि एक प्रतिशत लोगों के लिए ही ये खतरनाक है। उन्होंने कहा कि 99 प्रतिशत लोगों के लिए यह खतरनाक नहीं है। प्रधानमंत्री को भी इसके बारे में लोगों को बताने के लिए आगे आना चाहिए।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनका टेस्ट करिए उसके बाद ही उन्हें यात्रा की अनुमति दी जा सके। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार प्रवासी मजदूरों को जहां हैं वहीं रोकना चाहती है। उन्होंने कहा कि एम्स के डायरेक्टर कह रहे हैं कि अभी जून और जुलाई में कोरोना के मरीज बढ़ेंगे। लेकिन मुझे लगता है कि ये अभी और आगे आने वाला है। इन सबके बावजूद सरकार को लॉकडाउन को खोलना ही होगा। उन्होंने कहा कि राज्यों का आरोप है कि जितना रुपये मिलना चाहिए केंद्र की ओर वह नहीं दिया जा रहा है।

राहुल गांधी ने एक बार फिर कहा कि डिमांड क्रिएट करने की जरूरत है तभी सप्लाई शुरू होगी। उन्होंने कहा कि न्याय के लोगों तक पैसा पहुंचाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि छोटे कारखानों को बड़े कारखानों के साथ मौका देना होगा। उन्होंने कहा कि डर के माहौल को चैलेंज करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कोरोना को हल्के में नहीं लेना है। उन्होंने कहा कि 1 प्रतिशत लोगों के लिए यह खतरनाक है लेकिन जो स्वस्थ लोग है उनकी मौत इससे नहीं होती। ये सभी को जनता को बताना होगा।

राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि आखिर क्या हो रहा है। केंद्र सरकार को बताना चाहिए कि आखिर लॉकडाउन कब खुलेगा? उन्होंने कहा कि लोगों को जानने का अधिकार है कि किस परिस्थिति में लॉकडाउन खोला जाएगा। लॉकडाउन के दौरान काफी कुछ बदल गया है, अभी ये महामारी काफी खतरनाक हो गई है। राहुल गांधी ने कि सरकार को राज्य सरकार और जिला प्रशासन के साथ मिलकर रणनीति बनाने की जरूरत है। कांग्रेस नेता ने कहा कि अब लॉकडाउन को खोलने की जरूरत है। अगर ऐसे ही चलता रहा तो नौकरी जाने की सुनामी आ जाएगी। प्रवासी मजदूर, गरीब, छोटे कारोबारियों को आज पैसे की जरूरत है।

प्रवासी मजदूरों के बारे में बात करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि न्याय योजना की मदद से लोगों के हाथ में पैसा देना शुरू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे 65 हजार करोड़ का खर्च आएगा। उन्होंने कहा कि देश में बहुत से लोग दिहाड़ी मजदूर है इसलिए जरूरत है कि लोगों को काम दिया जाए।

राहुल गांधी ने कहा कि हमें एक ताकतवर प्रधानमंत्री की जगह पर ताकतवर मुख्यमंत्री, डीएम बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इससे कोरोना को राज्यों में ही खत्म किया जा सकेगा। उन्होंने सरकार ने जो जोन बांटे हैं उसमें राज्यों से बात नहीं की। इससे जो जोन रेड थे वह ग्रीन जोन में चले गए, जिससे दिक्कत और बढ़ गई है।

राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु एप पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कि मैं मानता हूं कि एप के बारे में जानकारी दी गई है लेकिन मैं चाहता हूं कि उसे ओपन सोर्स कर दीजिए और उसका इंटर्नल प्रोग्राम को सबको खोल कर दिखाइए। उन्होंने केंद्र से कहा परदर्शिता लाइए और एप पर काम करिए। उन्होंने कहा कि राज्यों को लड़ने के लिए पैसा चाहिए लेकिन केंद्र सरकार से उन्हें नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग दिक्कत है। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर कोरोना को हराने में काम करे।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version