केरल में सोमवार से शुरू हो जाएंगे रेस्टोरेन्ट, गाड़ियों के लिए ऑड-इवन स्कीम लागू

केरल के कई हिस्सों में सोमवार से लॉकडाउन में कुछ ढील मिल जाएगी। इसके तहत यहां शाम 7 बजे तक रेस्त्रां खुले रह सकेंगे। वहीं गाड़ियों के लिए ऑड-इवन स्कीम लाई जाएगी। दरअसल पिनाराई विजयन सरकार ने केरल को धीरे-धीरे लॉकडाउन से बाहर निकालने के लिए शनिवार को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए। इसमें राज्य को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है- रेड, ऑरेंज ए, ऑरेंज बी और ग्रीन जोन।

राज्य के रेड जोन वाले जिलों (कासरगोड, कन्नूर, कोझिकोड, मलप्पुरम) में कोई ढील नहीं होगी। इन दिशानिर्देशों में साथ ही कहा गया है कि उनमें से प्रत्येक में हॉटस्पॉट सील रहेंगे और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के लिए केवल दो प्रवेश/निकास बिंदु हैं।

वहीं अन्य स्थानों में ज़ोन वर्गीकरण के आधार पर जिले के भीतर निजी वाहनों को ऑड-ईवन स्कीम के तहत सड़क पर चलने अनुमति दी जाएगी। यहां तक कि रेस्तरां भी शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे, जबकि यहां से रात 8 बजे तक खाना पैक कराकर घर ले जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा जिलों के भीतर छोटी दूरी के लिए बस यात्रा की भी अनुमति होगी। अधिकारियों ने साथ कहा कि इन सभी सेवाओं के लिए सोशल डिस्टेंसिंग मानदंड का सख्ती से पालन करना होगा।

ऑरेंज ए ज़ोन के तहत आने वाले जिलों पठानामिट्टा, एर्नाकुलम और कोल्लम में 24 अप्रैल से लॉकडाउन से आंशिक छूट दी जाएगी, जबकि ऑरेंज बी जिलों अलप्पुझा, त्रिवेंद्रम, पलक्कड़, वायनाड और त्रिशूर को सोमवार से आंशिक छूट मिलेगी। वहीं सरकार ने दो जिलों, कोट्टायम और इडुक्की को ग्रीन ज़ोन में वर्गीकृत किया है, जहां सोमवार से प्रतिबंधों को उठा लिया जाएगा।

केरल बहुत हद तक इस ग्राफ को समतल करने में कामयाब रहा है। यहां कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में तेजी से कमी आई है और राज्य के अस्पतालों से कोरोना के मरीज बड़ी संख्या में ठीक होकर निकल रहे हैं। पिछले 7 दिनों में यहां केवल 32 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 129 कोविड-19 रोगियों को एक ही समय अवधि में छुट्टी दे दी गई है।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version