प्रतिबंधित सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ नगर निगम का अभियान जारी, दो पर लगा ₹91 हजार का जुर्माना

नगर आयुक्त दिनेश चन्द्र ने गाज़ियाबाद में दो स्थानों पर धर्मशाला और गेस्ट हाउस संचालकों को प्रतिबंधित थर्माकोल और प्लास्टिक की डिस्पोसेबल सामाग्री का इस्तेमाल करते हुए पाया। तत्काल कार्यवाही करते हुए दोनों स्थानों पर ₹ 91,000 का जुर्माना लगाते हुए दिनेश चंद्र ने संचालकों को स्टील के बर्तन उपयोग करने का सुझाव दिया है।

दरअसल स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारियों के दौरान नगर आयुक्त दिनेश चंद्र ने सोमवार को कविनगर और सिटी ज़ोन का दौरा किया। उनह कविनगर जोन के अंतर्गत आने वाली गोविदपुरम कॉलोनी स्थित अर्जुन गेस्ट हाउस में प्रतिबंधित थर्माकोल और प्लास्टिक की सामग्री पड़ी हुई मिली। इस गेस्ट हाउस के प्रबंधक को इससे पहले सचेत करते हुए स्टील के बर्तनों का प्रयोग करने की सलाह दी गई है। इस सलाह को न मानते हुए प्रतिबंधित सामग्री का उपयोग करने पर प्रबंधक पर 41 हजार रुपये जुर्माना लगाया। मौके पर जुर्माने की वसूली की गई। यहां से तीन किलो पॉलीथिन भी जब्त की गई।

वहीं, सिटी ज़ोन में नगर आयुक्त को रमतेराम रोड पर धर्मार्थ धर्मशाला के आसपास गंदगी फैली हुई मिली। वहां प्रतिबंधित थर्माकोल और प्लास्टिक की सामग्री का इस्तेमाल किए जाने के साक्ष्य भी मिले। इस पर धर्मशाला प्रबंधक को उत्तर प्रदेश प्लास्टिक एवं अन्य जीव अनाशित कूड़ा-कचरा अधिनियम 2018 के प्रावधानों के तहत 50 हजार रुपये जुर्माने का नोटिस भेजा गया है। उसमें सुझाव दिया गया है कि धर्मशाला में होने वाले आयोजनों में स्टील के बर्तनों में ही खाद्य सामग्री परोसी जाए। यह जानकारी भी दी कि नगर निगम द्वारा संचालित बर्तन बैंक से निर्धारित शुल्क देकर बर्तन किराए पर लिए जा सकते हैं।

फिर लगी कूड़े में आग, अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दर्ज हुई एफ़आईआर
राजनगर एक्सटेंशन चौराहा मेरठ रोड पर ऑटोमोबाइल वर्कशॉप के पास सोमवार को किसी ने कूड़े में आग लगा दी। सूचना मिलने पर नगर आयुक्त ने सिटी और कविनगर जोन के स्वास्थ्य विभाग की टीम को मौके पर भेजा। उन्होंने जलकल विभाग के पानी के टैंकर से आग को बुझाया। पर्यावरण को क्षति पहुंचाने पर क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक ने आग लगाने वाले अज्ञात व्यक्ति के के खिलाफ सिहानी गेट कोतवाली में तहरीर दी है।

खस्ता हाल मिले निगम के पार्क

नगर आयुक्त ने राजनगर सेक्टर-पांच, सेक्टर-तीन और सेक्टर-11, गांधीनगर और नेहरू नगर के पार्कों के आसपास सफाई व्यवस्था की हकीकत जानी। दीवारें गंदी मिलीं। कई जगह दीवारें टूटी हुई थीं। उन्होंने मौके पर ही निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता देशराज सिंह, जलकल विभाग के अधिशासी अभियंता आनंद त्रिपाठी को पार्कों की दीवारों की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। कहा कि सही कराने के बाद दीवारों को रंगा जाए। उन पर स्वच्छता संदेश लिखवाए जाएं। पार्कों में फलदार और छायादार पौधे लगाए जाएं। सूखी पत्तियों से खाद बनाने की व्यवस्था पार्कों में की जाए।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#NationalNews, #BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #CitizenshipBill, #MarketNews, #HindiNews, #UPNews, #IndiaNews, #CitizenshipAmmendmentAct

Exit mobile version