गाजियाबाद : विदेशी कंपनियों में निवेश करने के नाम पर दो लोगों से करोड़ों की ठगी

गाजियाबाद। जिले में दो लोगों से साइबर अपराधियों ने विदेशी कंपनियों में इन्वेस्ट करने, शेयर खरीदने व कंपनियों के आईपीओ खरीदने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी कर ली। यहां एक व्यक्ति से 1.37 करोड़ और दूसरे व्यक्ति से 24.81 लाख रुपए की ठगी हुई है। दोनों ही मामलों में साइबर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। साइबर थाना पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी हुई है। पुलिस का दावा है कि जल्दी दोनों मामलों में जांच पड़ताल कर पीड़ितों की रकम वापस करने का प्रयास किया जाएगा।

ठगी की पहली वारदात इंदिरापुरम के रहने वाले संजय कटियार के साथ हुई। संजय कटियार ने साइबर थाने में दिए शिकायती पत्र में बताया कि उनके फेसबुक अकाउंट पर साइबर अपराधियों ने संपर्क किया और उन्होंने विदेशी कंपनियों में इन्वेस्ट कर अच्छा इनकम होने की बात बताई। संजय कटियार साइबर अपराधियों के झांसे में आ गए। इसके बाद उन्हें साइबर अपराधियों ने एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जहां विदेशी कंपनियों में इन्वेस्ट करने के तरीके बताएं। साइबर्थक संजय कटियार से धीरे-धीरे 17 खातों में 1.37 करोड़ रुपए इन्वेस्ट करने के नाम पर ले चुके थे। उन्होंने जब अपनी रकम वापस लौटने की बात कही तो साइबर अपराधी बहाने बनाने लगे। तब उन्हें ठगी का एहसास हुआ और उन्होंने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया। उधर ठगी की दूसरी वारदात इंदिरापुरम के ही रहने वाले भगन्त कुमार सिंह बोरा के साथ हुई। साइबर अपराधियों ने विदेशी कंपनियों में आईपीओ शेयर खरीद कर इन्वेस्ट करने के नाम पर भगन्त से 24.81 लाख रुपए ठग लिए। उन्होंने बताया कि साइबर अपराधियों ने अच्छा फायदा होने का भरोसा देकर उनसे आठ खातों में रुपए लिए थे। जब उन्हें ठगी का एहसास हुआ तो उन्होंने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया और कार्रवाई की गुहार लगाई।

खातों की कर रहे जांच
दोनों मामलों को लेकर एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद ने बताया कि दोनों ही मामलों में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी। जल्दी दोनों लोगों की रकम वापस करने का प्रयास किया जा रहा है। जिन खातों में दोनों लोगों द्वारा रकम भेजी गई है। उन खातों की भी जांच की जा रही है।

Exit mobile version