गाज़ियाबाद – इंटरनेट बंद होने से ठप हुआ व्यापार, कौन करेगा लाखों के नुकसान की भरपाई

गाजियाबाद प्रशासन ने संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए जिले में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद रखी। ऐसा गाज़ियाबाद में पहली बार हुआ था और इससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा दिक्कत ऑनलाइन फूड डिलिवरी और कैब की सेवा लेने वाले लोगों को हुई। कैलाभट्टा, साहिबाबाद और मुरादनगर जैसे मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में हुए हंगामे ने लोगों की दिक्कतें बढ़ाईं तो जिले का ऑनलाइन कारोबार काफी नीचे चला गया।

रेस्तरां, जोमैटो और स्विगी जैसे ऐप की बिक्री में 95 प्रतिशत की गिरावट आई। कई स्थानों पर ऑनलाइन पेमेंट न हो पाने से बड़ी संख्या में ग्राहक लौट गए। जोमैटो के अधिकारियों के अनुसार, गाजियाबाद में एक दिन में करीब 7 हजार डिलिवरी की जाती हैं, पर इंटरनेट बंद होने के बाद सिर्फ इंदिरापुरम में ही कुछ डिलिवरी हो सकीं, जो रोजाना का 5 फीसदी है।

इंटरनेट सेवा बंद होने का प्रभाव ट्रांसपॉर्ट व्यवसाय पर भी पड़ा। ई-वे बिल जनरेट नहीं होने से ट्रकों को लोड नहीं किया गया जिससे ट्रांसपोर्टरों को भारी दिक्कत हुई। गाजियाबाद गुड्स ट्रांसपॉर्ट वेलफेयर असोसिएशन के उपाध्यक्ष आशीष मैत्रे ने बताया ट्रक के लोड होने पर ई-वे बिल जनरेट करना होता है। इंटरनेट बंद होने से यह कार्य नहीं हो पाया है। 2,000 से अधिक ट्रक लोड होने के इंतजार में खड़े हैं। हालांकि जिले में बैकों में ज्यादा दिक्कत नहीं हुई, लेकिन नवयुग मार्केट और क्रॉसिंग रिपब्लिक के कुछ बैंकों में सर्वर की समस्या आई। एक प्राइवेट बैंक के मैनेजर रितेश सक्सेना ने बताया कि बैंक इंटरनल सर्वर से जुड़े होते हैं। ऐसे उनमें दिक्कत नहीं हुई।

इंटरनेट बंद होने से सबसे ज्यादा दिक्कत कैब सर्विस लेने वालों को हुई। क्रॉसिंग रिपब्लिक के रहने वाले स्टूडेंट मुकुल भारद्वाज ने बताया कि वह दोस्तों के साथ नोएडा जाने की प्लानिंग कर रहे थे। इंटरनेट नहीं चलने के कारण कैब बुक नहीं हुई। जिले में बहुत से ऐसे भी लोग हैं, जो अपने घर से काम करते हैं और इसमें उन्हें इंटरनेट का यूज होता है। 24 घंटे के लिए सर्विस के बंद होने से उन्हें भी दिक्कत का सामाना करना पड़ा। कुछ ने कॉल कर काम चलाया तो कुछ कार्य पूरी तरह से बंद हो गया।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version