साढ़े चार घण्टे के अन्दर ठीक किया जा सकता है लकवा : डॉ राकेश कुमार 

गाजियाबाद। ‘वर्ल्ड स्ट्रोक डे’ के मौक़े पर नेहरू नगर स्थित यशोदा अस्पताल ने वरिष्ठ न्यूरो विशेषज्ञ डॉ राकेश कुमार एवं उनकी कुशल टीम के नेतृत्व में जागरूकता रैली निकाली गई। साथ ही, विशाल नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया। इस शिविर में न्यूरो साइंस एवं फिजियोथेरेपी विभाग ने मिलकर सभी जांचों पर 30 प्रतिशत छूट के साथ बहुत से लोगों को लाभान्वित किया। इस दौरान आयोजित संगोष्ठी में संस्थान के मीडिया प्रभारी शेखर झा द्वारा लोगों को स्ट्रोक के लक्षण व प्राथमिक उपचार की जानकारी दी गई।

इस मौके पर यशोदा अस्पताल के वरिष्ठ न्यूरो विशेषज्ञ डॉ राकेश कुमार ने बताया कि अचानक एक तरफ़ का हाथ या पैर का काम न करना, चलने में परेशानी होना, अचानक चेहरे का टेढ़ा हो जाना, एक का दो दिखाई देना, अत्याधिक चक्कर आना, अचानक सिर-दर्द या बेहोशी होना आदि लकवे के लक्षण हैं और यदि मरीज को साढ़े चार घण्टे के अन्दर पास के किसी अस्पताल में ले जाएं तो इसका निदान सम्भव है।

डॉ राकेश कुमार ने कहा कि नेहरू नगर  स्थित यशोदा अस्पताल में हर सोमवार, शुक्रवार को स्पेशल स्ट्रोक ओपीडी में मरीज देखते हैं एवं रक्तचाप व् मधुमेह को नियंत्रित रखने से लकवा होने का ख़तरा कम हो जाता है।

सुबह निकली स्ट्रोक जागरूकता रैली

‘वर्ल्ड स्ट्रोक डे’ के अवसर पर स्ट्रोक जागरूकता रैली का आयोजन  किया गया। इस अवसर पर सभी जांचों पर 30 प्रतिशत की छूट के अलावा मुफ्त फिजियोथेरेपी स्वास्थ्य लाभ लेने सम्बन्धी चेतना भी लोगों में विकसित की गई। यशोदा हॉस्पिटल के न्यूरो साइंस एवं फिजियोथेरेपी विभाग के नेतृत्व में आयोजित इस रैली का संचालन वरिष्ठ न्यूरो विशेषज्ञ डॉ राकेश कुमार ने किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि चेहरे का कमजोर हो जाना, मुंह का टेढ़ा होना, हाथ-पैरों में कमजोरी आना और आवाज में बदलाव होना पैरालिसिस के प्रमुख लक्षण हैं, जिसके विषय में रोगियों और उनकी देखरेख करने वालों को जागरूक करना हमारी जिम्मेदारी है। वरिष्ठ न्यूरो विशेषज्ञ डॉ कुमार ने आगे बताया कि कार्यक्रम के दौरान वैसे मरीजों को जो कि लकवा रोग से ग्रसित हैं और इलाज के दौरान उनको बहुत फायदा हुआ है, उनको सम्मानित किया गया। इस मौके पर जितने भी मरीज आए, उनसे स्ट्रोक से संबंधित विभिन्न सवाल-जवाब किए गए और अच्छे जवाब देने वाले मरीज को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान मरीजों को स्टॉक सर्वाइवर का मेडल भी प्रदान किया गया।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version