15 दिनों में जम्मू-कश्मीर में बहाल हो जाएंगी फोन और इंटरनेट सेवाएँ – अमित शाह

जम्मू-कश्मीर से आए एक प्रतिनिधिमंडल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भरोसा दिलाया है कि अगले दो हफ्ते में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएँ सामान्य हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि घाटी में अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि जम्मू-कश्मीर के हर पंच और सरपंच को 2-2 लाख का बीमा दिया जाएगा। गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कश्मीर के 22 गांव के पंच और सरपंचों से मुलाकात की। ये वहीं लोग थे जो आतंकियों की लगातार धमकियों के बावजूद चुनाव लड़े। इस बैठक में गृह मंत्रालय के कई अधिकारी भी शामिल हुए।

इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने ऐलान किया है कि वो जम्मू कश्मीर में 2 करोड़ का निवेश करेगी। इसके तहत लेह और पहलगाम में रिज़ॉर्ट बनाने के लिए जमीन खरीदेगी। पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में विकास की पहल पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्रियों से क्षेत्र के लिए योजनाओं और परियोजनाओं पर काम करने के लिए कहा था। उन्होंने इसके साथ ही राज्य के उन अधिकारियों और छात्रों के साथ संवाद कायम करने का भी आह्वान किया जो मौजूदा समय में देश के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे हैं।

आपको बता दें कि फिलहाल घाटी के 90 फीसदी से ज्यादा हिस्सों में दिन में प्रतिबंध नहीं हैं और स्थिति में सुधार को देखते हुए 92 पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी गई है। निजी वाहन सड़क पर चल रहे हैं। कुछ इलाकों में ऑटो रिक्शा और एक जिले से दूसरे जिले में जाने वाली कैब भी चल रही है। घाटी के ज्यादातर क्षेत्रों से अवरोधक हटा दिये गए हैं लेकिन कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा बल तैनात रखे गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि घाटी में 95 टेलीफोन एक्सचेंजों में से 76 में लैंडलाइन सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। हालांकि ये सेवा कारोबारी क्षेत्र लाल चौक और प्रेस एन्क्लेव में अब भी बंद है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version